DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RRB Group D Admit Card 2018: परीक्षा तिथि, केंद्र आदि की डिटेल्स के लिए लॉग इन लिंक जारी किया

RRB Group D Exam के उम्मीदवारों को आज केवल अपनी परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर और एग्जाम शिफ्ट की जानकारी मिलेगी। उम्मीदवार का एडमिट कार्ड उसकी परीक्षा तिथि से ठीक चार दिन पहले जारी किया जाएगा।

rrb group d admit card and rrb group d exam date 2018

rrb group d admit card and rrb group d exam date 2018 latest update :रेलवे ने ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 2018 उम्मीदवारों को उनके परीक्षा उनके परीक्षा केंद्र, सीबीटी परीक्षा की तारीख आदि के लिए लॉगइन लिंक जारी कर दिया है।  उम्मीदवार अब रेलवे की संबंधित वेबवाइट के Initmation of Exam City, Date & Shift लिंक  पर जाकर अपने परीक्षा केंद्र आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि अभी सिर्फ ग्रुप डी परीक्षा सिटी, डेट के बारे में सिर्फ उन अभ्यर्थियों के बारे में सूचना जारी की गई है जिनकी परीक्षाएं 19-09-2018 और 16-10-2018 आयोजित होंगी। ताजा सूचना में रेलवे ने कहा है कि बाकी उम्मीदवारों की परीक्षा सिटी और तारीख की डिटेल्स संबंधित आरआरबी वेबसाइट पर 13 सितंबर को उपलब्ध कराई जाएगी।

RRB Group D Exam के उम्मीदवार का एडमिट कार्ड उसकी परीक्षा तिथि से ठीक चार दिन पहले जारी किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ग्रुप डी के करीब 63000 पदों पर भर्ती परीक्षा 17 सितंबर से आयोजित होगी। यानि 17 सितंबर को जिन उम्मीदवारों की परीक्षा होगी, उनके एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी होंगे।

बहरहाल, आज परीक्षा तिथि, केंद्र और शिफ्ट की घोषणा होते ही आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार अपनी आने-जाने की व्यवस्था कर लेंगे। गुरुवार को RRB ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया था कि परीक्षा केंद्र (RRB Exam Centre) और शिफ्ट संबंधी पूरी जानकारी 9 सितंबर को जारी की जाएगी। 

ये भी पढ़ें : rrb group d admit card 2018: कन्फर्म! प्रवेश पत्र 13 सितंबर से मिलेंगे 

10 सितंबर को मॉक लिंक होगा एक्टिवेट, कर सकेंगे प्रैक्टिस
प्रैक्टिस करने के लिए मॉक लिंक 10 सितंबर को जारी होगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप देख सकेंगे कि RRB Group CBT परीक्षा का स्वरूप कैसा होगा। कैसे आप कंप्यूटर पर प्रश्नों के जवाब दे सकेंगे।

10 सितंबर से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी मिलेगी
SC/ST उम्मीदवार 10 सितंबर से ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवार ध्यान रखें कि यह सिर्फ यात्रा प्रबंध के लिए है, इसे एडमिट कार्ड न समझें।

Rrb Exam में पूछा- फिल्म उड़ता पंजाब से जुड़ा ये सवाल

क्वालिफाइंग मार्क्स
उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। 

RRB recruitment 2018: रेलवे भर्ती परीक्षा में पूछे गए ये प्रश्न

परीक्षा में होगी नेगेटिव मार्किंग
परीक्षा 90 मिनट यानि डेढ़ घंटे की होगी। दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट की होगी। इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है। तीन गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे। दूसरी सबसे अहम बात है यह कि उम्मीदवारों को अपना असल पहचान पत्र लेकर जाना होगा। क्योंकि फोटोकॉपी वाले पहचान पत्र मान्य नहीं होंगे। 

पीईटी है अगला स्टेज
यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। 

इससे पहले ग्रुप सी एएलपी और टेक्नीशियन परीक्षा 9 अगस्त से 4 सितंबर तक चली थी।

RRB Recruitment 2018: ALP, Technician Exam- 9, 10 अगस्त की रेलवे भर्ती परीक्षा में पूछे गए ये सवाल

RRB Recruitment 2018: 9 अगस्त को ALP Technician Exam में पूछा गया था ये सवाल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RRB Group D Admit Card 2018: rrb group d exam date city and shift details to be out today check here