ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB Group D Admit Card, Exam date 2018: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की अभी तक की 12 बड़ी अपडेट और खास बातें

RRB Group D Admit Card, Exam date 2018: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की अभी तक की 12 बड़ी अपडेट और खास बातें

RRB Group D Admit Card 2018, RRB Group D Exam date 2018 and city details update: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 से जुड़ी अपडेट लगातार आ रही है। 17 सितंबर से ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा शुरू हो चुकी है।...

RRB Group D Admit Card, Exam date 2018: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की अभी तक की 12 बड़ी अपडेट और खास बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 22 Sep 2018 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

RRB Group D Admit Card 2018, RRB Group D Exam date 2018 and city details update: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 से जुड़ी अपडेट लगातार आ रही है। 17 सितंबर से ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा शुरू हो चुकी है। परीक्षार्थी बड़ी तादाद में एग्जाम देने पहुंच रहे हैं। लाखों परीक्षार्थियों के एग्जाम सेंटर अन्य राज्यों में दिए गए हैं। ऐसे में ट्रेनों में भीड़ देखी जा रही है। परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। वेबसाइट पर एडमिट कार्ड व परीक्षा तिथि लिंक डाउन होने पर आरआरबी स्पेशल इंतजाम कर रहा है। यहां पढ़ें आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी अभी तक की 10 बड़ी अपडेट- 

1. भोपाल में 25 सितंबर की परीक्षा स्थगित 
भोपाल शहर के विभिन्न केंद्रों पर 25 सितंबर की परीक्षा स्थगित की दी गई है।  रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.rrbbpl.nic.in पर परीक्षा स्थगित करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया है। वेबसाइट पर जारी नोटिस में कहा गया है कि नई तारीख को लेकर उम्मीदवारों को जल्द सूचित किया जाएगा। परीक्षा 16 अक्टूबर के बाद होगी। नई तारीख की सूचना जल्द ही उम्मीदवारों की दी जाएगी। एसएमएस से उम्मीदवारों को यह सूचना दे दी गई है।

2. एडमिट कार्ड
परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। उम्मीदवार अपने आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आरआरबी ने हेवी लोड के चलते लिंक डाउन होने की स्थिति में  एसएमएस, ईमेल के जरिए भी एडमिट कार्ड लिंक भेजने की स्ट्रेटिजी अपनाई है। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर परीक्षा केंद्र की डिटेल्स भेजी जा रही है। ईमेल पर उन्हें एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भेजा जा रहा है। 18, 19 और 20 सितंबर की परीक्षा के लिए आरआरबी ने ऐसा ही किया है। उम्मीदवार ईमेल पर भेजे गए लिंक पर क्लिक कर एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके उसका प्रिंट ले सकते हैं।

3. RRB ने बिहार परीक्षा केंद्र की वीडियो को बताया फर्जी, हो रही थी वायरल
आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 के नाम से बिहार के भागलपुर परीक्षा केंद्र की बताई जा रही एक वीडियो काफी वायरल हो रही थी। जिसमें परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान बिना रोक-टोक के मोबाइल फोन चलाते हुए दिखाई दे रहे थे। इस मामले पर बोर्ड ने आधिकारिक बयान जारी कर साफ किया कि, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये वीडियो फर्जी है और अभ्यर्थी इससे भ्रमित ना हो।

rrb group d exam date 2018 admit card: उम्मीदवारों को मिली राहत

4. 30 सितंबर को जारी होंगी शेष परीक्षा तारीखें 
आरआरबी ग्रुप डी के उन लाखों उम्मीदवारों का इंतजार और बढ़ गया है जिनकी परीक्षा तिथि, परीक्षा शहर व शिफ्ट की डिटेल्स अभी जारी नहीं हुई है। रेलवे ने घोषणा की है कि 16 अक्टूबर के बाद की परीक्षा तारीखें उम्मीदवारों को 30 सितंबर को पता चलेंगी। गौरतलब है कि रेलवे ग्रुप डी के लाखों परीक्षार्थियों की परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की घोषणा अभी नहीं हुई है। 09 सितंबर को केवल उन्हीं उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि, शहर व शिफ्ट की घोषणा हुई थी जिनकी परीक्षा 16 अक्टूबर तक है। 
सभी उम्मीदवार यह ध्यान रखें कि वह अपने अपने एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार दिन पहले ही डाउनलोड कर पाएंगे। 

5. स्पेशल ट्रेनें
परीक्षार्थियों को आने-जाने में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

स्पेशल ट्रेन: 03241/03242 - 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच चलेगी (पटना/गोरखपुर (बस्ती)- 24 ट्रिप्स। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

स्पेशल ट्रेन: 03253/03254 - 15 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच चलेगी (दानापुर/लखनऊ)- 28 ट्रिप्स। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

स्पेशल ट्रेन: 03685/03686 - 16 सिंतबर से 22 अक्टूबर तक चलेगी। (गया/रांची) - (05 ट्रिप्स)। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

रेलवे परीक्षा के लिए विशेष ट्रेन,16 अक्तूबर तक 56 फेरों में चलेगी

6. सीबीटी का मॉक टेस्ट जरूर देखें
हर आरआरबी अपने वेबसाइट पर मॉक टेस्ट लिंक जारी किया हुआ है। इस लिंक पर क्लिक कर ग्रुप डी के परीक्षार्थी यह देख सकते हैं कि RRB Group D CBT परीक्षा प्रश्न पत्र का स्वरूप कैसा होगा। कंप्यूटर में प्रश्न किस तरह से आएंगे और कैसे उन्हें माउस की सहायता से उत्तर देना होगा। मॉक टेस्ट के जरिए आप जान पाएंगे कि कैसे सीबीटी के दौरान कंप्यूटर पर प्रश्नों के जवाब देना होगा।

7. फिर से कैसे प्राप्त करें खोया रजिस्ट्रेशन नंबर
अगर कोई उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गया है तो वह Recovery of Lost Registration Number के लिंक पर क्लिक कर उसे फिर से प्राप्त कर सकता है। हर आरआरबी की वेबसाइट पर यह लिंक दिया गया है। 

8. हेल्प डेस्क
रेलवे ने एक हेल्प डेस्क लिंक भी जारी कर दिया है। इस हेल्प डेस्क लिंक पर लॉग इन करके आप रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी समस्या का समाधान पा सकते हैं। 

9. एससी-एसटी ट्रैवल अथॉरिटी
एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपना फ्री ट्रैवल पास भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसका लिंक पर आरआरबी की वेबसाइट पर जारी किया गया है।

rrb group d exam 2018: चलने लगी रेलवे की वेबसाइट

10. एग्जाम देने से पहले जान लें ये जरूरी नियम
- परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7:15 बजे है। गेट बंद होने का समय 8:15 है। परीक्षा की दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:30 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम 10:45 बजे है। गेट बंद होने का समय 11:45 है।
परीक्षा की तीसरी शिफ्ट शाम 4 बजे शुरू होगी। इसका रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 2:15 बजे है। गेट बंद होने का समय दोपहर 3:15 है। सभी उम्मीदवार समय पर रिपोर्ट करें। 

- गेट बंद होने के बाद किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। म्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड के साथ ऑरिजनल फोटो आईडी भी लानी होगी। फोटो आईडी की फोटो कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। मोबाइल फोन, पेजर, घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, चूड़ी, बेल्ड, ब्रेसलेट आदि के साथ परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

- बाएं हाथ के अंगूठे पर मेहंदी जैसी कोई चीज न लगाएं ताकि रजिस्ट्रेशन में कोई दिक्कत न आए। सीबीटी में किसी भी प्रश्न के विकल्प को चुनने के बाद उम्मीदवार SAVE और फिर NEXT पर क्लिक करें। सेव नहीं किेए गए उत्तर की चेकिंग नहीं होगी। किसी भी गड़बड़ी या अनियमितता में लिप्त पाए जाने पर उम्मीदवार की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। साथ ही भविष्य में होने वाली आरआरबी भर्ती में वह नहीं बैठ पाएगा।

सभी आरआरबी की वेबसाइट्स के लिंक

Name of RRBs
Ahmedabad
Ajmer
Allahabad
Bangalore
Bhopal
Bhubaneshwar
Bilaspur
Chandigarh
Chennai
Gorakhpur
Guwahati
Jammu
Kolkata
Malda
Mumbai
Muzaffarpur
Patna
Ranchi
Secunderabad
Siliguri
Trivendrum

 

11. रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: ठेका मामले में रेल मंत्रालय को नोटिस
दिल्ली हाई कोर्ट ने रेलवे में भर्ती परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी गैर-कानूनी तरीके से एक निजी कंपनी को दिए जाने के मामले में केंद्र सरकार एवं रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड से जवाब-तलब किए हैं। मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन एवं न्यायमूर्ति वी कामेश्वर राव की खंडपीठ ने डॉ़. शैलेंद्र शर्मा की एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए रेल मंत्रालय के जरिये केंद्र सरकार को, रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड और कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा संचालन कर रही निजी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को नोटिस जारी करके जवाब-तलब किया है। खंडपीठ ने जवाब के लिए तीनों प्रतिवादियों को चार सप्ताह का समय देते हुए मामले की सुनवाई की अगली तारीख 10 दिसंबर तय की है।

12. ग्रुप सी एएलपी और टेक्नीशियन आंसर-की 
रेलवे एएलपी (असिस्टेंट लोको पायलट) और टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा की आंसर-की अब 21 सितंबर को फिर से रिलीज होगी। उम्मीदवार 25 सितंबर तक प्रश्नों के उत्तरों को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकेंगे। पहले आंसर-की 14 सितंबर को जारी हुई थी। रेलवे ने आपत्ति दर्ज करवाने के लिए 19 सितंबर तक का समय दिया था। लेकिन आआरबी की वेबसाइट पर तकनीकी दिक्कत आने के चलते ये शेड्यूल आगे खिसका दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें