ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजानें Rrb Group D Exam Date 2018 और Rrb Group D Admit Card 2018 से जुड़ी ताजा जानकारी

जानें Rrb Group D Exam Date 2018 और Rrb Group D Admit Card 2018 से जुड़ी ताजा जानकारी

RRB Group D Exam 2018: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की तिथि 17 सितंबर नजदीक आती जा रही है। 9 सितंबर को परीक्षा तिथि व केंद्र की जानकारी मिल जाएगी। यह भी पता लगा जाएगा कि आपकी परीक्षा किस शिफ्ट में होगी। 4...

जानें Rrb Group D Exam Date 2018  और Rrb Group D Admit Card 2018 से जुड़ी ताजा जानकारी
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 07 Sep 2018 10:02 AM
ऐप पर पढ़ें

RRB Group D Exam 2018: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा की तिथि 17 सितंबर नजदीक आती जा रही है। 9 सितंबर को परीक्षा तिथि व केंद्र की जानकारी मिल जाएगी। यह भी पता लगा जाएगा कि आपकी परीक्षा किस शिफ्ट में होगी। 4 सितंबर, मंगलवार को RRB Group C, ALP Technician की परीक्षा खत्म हो गई। 4 सितंबर को उन लोगों की परीक्षा थी जो केरल में आई बाढ़ के कारण परीक्षा नहीं दे सके थे। इसके अलावा जिनकी 9 अगस्त को परीक्षा रद्द हो गई थी, उनका एग्जाम भी 4 सितंबर को हुआ। सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन की 66,502 रिक्तियों के लिए सीबीटी-1 परीक्षा 9 अगस्त से शुरू हुई थी। 

RRB Group C की परीक्षा खत्म खत्म होने के बाद अब RRB Group D परीक्षा की बारी है। करीब 62,907 भर्तियों के यह परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए करीब 1 करोड़ 90 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। RRB Group D की परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होंगी। परीक्षा के चार दिन पहले उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। यानी जिनकी परीक्षा 17 सितंबर को होगी, उनके एडमिट कार्ड 13 सितंबर को जारी होंगे।

RRB Group D परीक्षा का एग्जाम पटैर्न
कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट डेढ़ घंटे का होगा। पेपर में कुल 100 प्रश्न होंगे। विभिन्न श्रेणियों के लिए पासिंग प्रतिशत अलग होगा। अनारक्षित श्रेणी के लिए यह 40 प्रतिशत, ओबीसी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत, एससी श्रेणी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी श्रेणी के लिए भी 30 प्रतिशत निर्धारित किया गया है।

यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। इसमें प्राप्ताकों के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) में भेजेगा। सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। 

पेपर में मैथ्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर से जुड़े  प्रश्न पूछे जाएंगे। तैयारी के लिए उम्मीदवार पिछले सालों के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर सॉल्व करें। नौंवी और 10वीं की किताबों पर खास फोकस करें। मैथ्स के लिए उम्मीदवार नंबर सिस्टम, प्रतिशत, हानि-लाभ, सिंपल व कपाउंड इंटरेस्ट, एलजेब्रा आदि पर अपनी पकड़ मजबूत करें। 

RRB Group D Admit Card 2018: परीक्षा केंद्र व तिथि की जानकारी इस दिन

RRB Group D CBT 2018: ग्रुप डी में इन विषयों से पूछे जाएंगे प्रश्न

Virtual Counsellor