DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

RRB Recruitment 2018: जानें ALP और Technician भर्ती का पूरा एग्जाम पैटर्न

RRB ALP and Technician Recruitment 2018

RRB ALP and Technician Recruitment 2018: रेलवे में ग्रुप डी, असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पद पर निकली 90,000 भर्ती की पहले चरण की लिखित परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी- कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) सितंबर, अक्टूबर व नवंबर माह में आयोजित होगी। रेलवे भर्ती बोर्डों ने यह भी बता दिया है कि कौन उम्मीदवार परीक्षा में बैठ सकेगा और कौन नहीं। जिन उम्मदीवारों के आवेदन पत्र स्वीकार कर लिए गए हैं और जिनके खारिज कर दिए गए हैं इसकी जानकारी तमाम रेलवे भर्ती बोर्डों की वेबसाइट पर डाल दी गई है। उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अपना एप्लीकेशन स्टेटस जान सकते हैं। आरआरबी ने फरवरी माह में रेलवे में जो 90 हजार भर्तियां निकाली थी उसमें से असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 पद हैं और ग्रुप डी के 62000 पद हैं। इन भर्तियों के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए हैं। 

यहां जानें ALP व टेक्नीशियन परीक्षा का एग्जाम पैटर्न 
परीक्षा सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह में आयोजित की जा सकती है। रेलवे ने संभावित तारीख बताई है। सटीक परीक्षा तिथियों का अभी इंतजार है। चूंकि परीक्षा की संभावित तारीखें आ गई हैं इसलिए तैयारी की रणनीति बना लेनी चाहिए। तैयारी के लिए एग्जाम का पैटर्न जानना बेहद आवश्यक है। यहां समझिए कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए किस तरह का एग्जाम पैटर्न रहेगा- 

पूरी चयन प्रक्रिया में ये चरण होंगे - 1. फर्स्ट स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट), 2. सेकेंड स्टेज सीबीटी, 3. कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट और 4. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। 

ये भी पढ़ें : RRB Recruitment 2018: जानें रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्तियों के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) कॉमन होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा। 

नेगेटिव मार्किंग 
फर्स्ट और सेकेंड दोनों ही स्टेज में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 

1. फर्स्ट स्टेज CBT
पहले स्टेज की कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा 1 घंटे की होगी जिसमें 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। इस टेस्ट में आपको न्यूतम अंक लाने होगें नहीं तो आपको यहीं रोक दिया जाएगा, आगे प्रक्रिया में आप शामिल नहीं हो सकते हैं। इसमें आपसे मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 
ये परीक्षा एएलपी और टेक्नीशियन दोनों पदों के लिए कॉमन होगी। 

2. सेकेंड स्टेज CBT
पहले स्टेज की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी। पेपर दो भागों में बंटा होगा। पार्ट ए और पार्ट बी। 

पार्ट A
पार्ट ए के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट ए में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। 

पार्ट B
पार्ट बी लिखने के लिए 1 घंटे का समय होगा। इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी। पार्ट बी क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न आएंगे। 

3. तीसरा चरण
- तीसरा चरण केवल असिस्टेंट लोको पायलट के लिए होगा। ये चरण कंप्यूटर एप्टीट्यूड टेस्ट का होगा जिसके लिए कुल वैकेंसी के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। सेकेंड स्टेज के पार्ट ए में प्रदर्शन और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा। 
इसमें चरण में सभी वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 42 नंबर लाने होगें, किसी प्रकार की छूट नहीं होगी।
इसके क्वेशन पैटर्न के लिए उम्मीदवार RDSO की वेबसाइट ( www.rdso.indianrailways.gov.in -> Directorates -> Psycho Technical
Directorate -> Candidates Corner ) पर जा सकते हैं। 

4. आखिरी चरण डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन का होगा। एएलपी और टेक्नीशियन दोनों भर्तियों के लिए होगा। 

परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। 

ये भी पढ़ें : रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: जानिए अगर आए समान अंक तो किसे मिलेगी नौकरी

ये भी पढ़ें : रेलवे भर्ती 2018: जानिए 90000 पदों के लिए कैसे होगा फाइनल सेलेक्शन

ये भी पढ़ें : ग्रुप डी भर्ती 2018: परीक्षा से पहले जान लें रेलवे की ये 20 खास बातें

ये भी पढ़ें : रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: तैयारी के लिए 10 मॉडल प्रश्न (पार्ट-1)

ये भी पढ़ें : तैयारी पार्ट-2 - ग्रुप डी व ग्रुप सी के पहले चरण के CBT के लिए 10 मॉडल प्रश्न

ये भी पढ़ें : रेलवे भर्ती परीक्षा 2018: जानिए ALP और टेक्नीशियन के 26000 पदों का पूरा एग्जाम पैटर्न

ये भी पढ़ें : Railway 90000 Vacancy 2018: परीक्षा से पहले जान लें ये 7 बदलाव

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:RRB exam date: know Railway group d ALP technician exam pattern syllabus application status All you need to know