DA Image
26 जनवरी, 2021|2:34|IST

अगली स्टोरी

RRB Exam 2020: रेलवे भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू, एनटीपीसी, लेवल-1, ग्रुप डी और अन्य Exams के शेड्यूल का इंतजार

rrb ntpc and groupd exam date 2020

RRB Exam form 15 December 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की विभिन्न भर्ती परीक्षाएं 15 दिसंबर 2020 से शुरू होने जा रही हैं। इन परीक्षाओं के एडमिट कार्ड व एग्जाम सिटी डिटेल्स 5 दिसंबर से जारी होना शुरू हो जाएगी। 15 दिसंबर से रेलवे की मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी में भर्ती की परीक्षा होनी है।

आरआरबी एनटीपीसी, लेवल-1 और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होना अभी बाकी। रेलवे की एनटीपीसी, व ग्रुप डी की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले करोड़ों अभ्यर्थियों को अभी परीक्षा शेड्यूल जारी होने का इंतजार है। उम्मीद है रेलवे भर्ती बोर्ड इसी महीने के अंत तक एनटीपीसी और ग्रुप डी (NTPC and Group D) भर्ती परीक्षाओं का टाइम-टेब/शेड्यूल जारी कर देगा।

इसे पहले नवंबर में आरआरबी इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया था कि मिनिस्ट्रियल और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षा के बाद एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) भर्ती परीक्षा आयोजित जाएगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने 15 दिसंबर 2020 से मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के पदों की भर्ती परीक्षा कराने का फैसला लिया है। हालांकि इससे पहले बोर्ड ने ऐलान किया था कि एनटीपीसी की परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी। लेकिन अब रेलवे भर्ती बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रमों में बदलाव करते हुए मिनिस्ट्रियल पदों की परीक्षा के बाद एनटीपीसी की परीक्षाएं कराने की योजना बनाई है।

2.40 उम्मीदवारों ने किया आवेदन-
उल्लेखनीय है कि रेलवे को आरआरबी एनटीपीसी, मिनिस्ट्रियल व आरआरबी ग्रुप डी के 1.40 लाख पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया में देशभर से 2.40 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

एनटीपीसी परीक्षा का शेड्यूल जारी होने का इंतजार
आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा का फुल शेड्यूल इस माह जारी होना मुश्किल है। मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती परीक्षा 23 नवंबर को खत्म हो रही है। ऐसे में एनटीपीसी परीक्षा 23 दिसंबर के बाद होनी हैं तो इसी महीने परीक्षा शेड्यूल जारी किया जा सकता है।

मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती परीक्षा 15 से 23 दिसंबर 2020 तक-
आरआरबी मिनिस्ट्रियल एवं आइसोलेटेड भर्ती के लिए सिंगल स्टेज सीबीटी की परीक्षाएं 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगीं। इन परीक्षाओं के समय कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा। परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख, एग्जाम सिटी और ट्रेवलिंग अथॉरिटी फॉर एससी ,एसटी उम्मीदवारों के लिंक को एक्टिव किया जाएगा।

रेलवे भर्ती परीक्षाओं की खास बातें-
1- 15 दिसंबर से 23 दिसंबर तक होने वाली रेलवे की भर्ती परीक्षा के तहत 1663 मिनिस्ट्रियल पदों को भरा जाना है।
2- मिनिस्ट्रियल पदों पर होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड आरआरबी की संबंधित वेबसाइट पर 5 दिसंबर 2020 से जारी होंगे। परीक्षा की तिथि और सिटी डिटेल्स की सूचना परीक्षा के 10 दिन पहले ही जारी हो जाएगी।
3- आरआरबी भर्ती परीक्षाओं में एससी/एसटी के जिन उम्मीदवारों ने रेल यात्रा का विकल्प चुना था उनके लिए रेलवे फ्री ट्रेवल पास/नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।
4- आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों पर भर्ती के लिए 1.2 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
5- आरआरबी ग्रुप डी के 103769 पदों पर भर्ती के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RRB Exam 2020: Railway recruitment examinations starting from December 15 NTPC Level-1 Group D and other exams schedule awaiting