ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB Calendar 2024 : रेलवे ने जारी किया Group D व NTPC समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर, देखें कब कौन सी वैकेंसी

RRB Calendar 2024 : रेलवे ने जारी किया Group D व NTPC समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर, देखें कब कौन सी वैकेंसी

RRB Calendar 2024 : आरआरबी कैलेंडर 2024 के मुताबिक जुलाई-सितंबर में एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल 4, 5, 6 और एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल 2, 3 की भर्ती निकलेगी। जनवरी-मार्च के बीच एएलपी भर्ती निकलेगी।

RRB Calendar 2024 : रेलवे ने जारी किया Group D व NTPC समेत तमाम भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर, देखें कब कौन सी वैकेंसी
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Feb 2024 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

RRB Calendar 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड ने इस साल का आरआरबी भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है। अभ्यर्थियों की ओर से लंबे समय से यह मांग की जा रही थी कि रेलवे एसएससी और यूपीएससी की तरह वार्षिक भर्तियों का कैलेंडर ( Railway Recruitment Calendar 2024 ) जारी करे। आरआरबी कैलेंडर 2024 के मुताबिक जनवरी-मार्च के बीच असिस्टेंट लोक पायलट (एएलपी) की भर्ती निकलेगी। अप्रैल-जून की अवधि में टेक्निशियन के पदों पर भर्ती निकलेगी। इसके बाद जुलाई-सितंबर में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल 4, 5, 6 और नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल 2, 3 की भर्ती निकलेगी। इसी दौरान रेलवे जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल कैटेगरी की भी भर्ती निकलेगी। 

अक्टूबर-दिसंबर माह के दौरान रेलवे लेवल -1 ( ग्रुप डी भर्ती ) और मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी की भर्ती निकलेगी। पिछली रेलवे ग्रुप डी भर्ती में करीब सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था। 

इससे एक दिन पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि अब रेलवे की भर्तियां हर साल निकलेंगी। यह वार्षिक होंगी। जनवरी में असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती, अप्रैल में टेक्नीशियन की भर्ती, जून माह में एनटीपीसी की भर्ती और अक्टूबर में लेवल-1 की भर्ती निकलेगी। उन्होंने बताया था कि अप्रैल में कहीं चुनाव आचार संहिता न लग जाए, इसलिए इस बार टेक्नीशियन की भर्ती फरवरी में निकाल दी जाएगी। वैकेंसी की संख्या कम होने के मुद्दे पर उन्होंने कहा था कि अब चार-पांच सालों में एक बार की बजाय हर साल वैकेंसी निकलेंगी। अगर भर्ती चार पांच साल में आती है तो बहुत अभ्यर्थियों की उम्र निकल जाती है। उनकी उम्र भर्ती के तय आयु सीमा से अधिक हो जाती है। 

खुशखबरी, रेल मंत्री ने बताया कब आएगी रेलवे ग्रुप डी और एनटीपीसी भर्ती

गौरतलब है कि रेलवे भर्ती बोर्ड फरवरी माह में टेक्नीशियन की 9000 वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी करने का ऐलान कर चुका है। इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें