ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB ALP Technician JE भर्ती 2019: रेलवे की सुस्त रफ्तार से अटकी हजारों नौकरियां

RRB ALP Technician JE भर्ती 2019: रेलवे की सुस्त रफ्तार से अटकी हजारों नौकरियां

Railway Recruitment 2019: रेलवे में सहायक लोको पायलट, टेक्नीशियन और जेई के हजारों पद खाली हैं। सभी पदों की परीक्षा हुई और परिणाम भी आ गया। अब दस्तावेजों का सत्यापन शुरू हुआ है। चरणों में होने वाला...

RRB ALP Technician JE भर्ती 2019: रेलवे की सुस्त रफ्तार से अटकी हजारों नौकरियां
Pankajवरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराजThu, 14 Nov 2019 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

Railway Recruitment 2019: रेलवे में सहायक लोको पायलट, टेक्नीशियन और जेई के हजारों पद खाली हैं। सभी पदों की परीक्षा हुई और परिणाम भी आ गया। अब दस्तावेजों का सत्यापन शुरू हुआ है। चरणों में होने वाला सत्यापन पूरा होने तक सफल अभ्यर्थियों को नौकरी के लिए इंतजार करना होगा। दस्तावेजों के सत्यापन में महीनों या साल भी लग सकते हैं। सहायक लोको पायलट, टेक्नीशियन के पदों का सत्यापन शुरू हुआ है। पिछले साल जून और इस वर्ष जनवरी में दो चरणों में हुई परीक्षा के बाद पहले चरण में दस्तावेजों का सत्यापन हुआ जबकि पिछले साल इसकी परीक्षा में दो लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।  

10,629 सफल परीक्षार्थियों में 7500 की सहायक लोको पायलट(एएलपी) व टेक्नीशियन पद पर भर्ती होनी है। इसमें सहायक लोको पायलट के 3500 और 4000 पद तकनीशियन के हैं। सत्यापन के बाद पहले चरण में 963 को नौकरी मिलेगी। बाकी रिक्त पदों के लिए चरणों में सत्यापन होगा।  

रेलवे ने की दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती, 1.27 लाख वैकेंसी, 2.4 Cr आवेदन

इसी प्रकार 1446 जेई पद के लिए 2279 सफल अभ्यर्थियों का सत्यापन 24 जून से शुरू होगा। जेई पद के लिए इसी साल 22 मई से दो जून और 26 से 28 जून तक परीक्षा हुई थी। इसमें दो लाख से अधिक ने परीक्षा दी। कोलकाता के एक सेंटर पर तकनीकी खराबी के चलते दोबारा परीक्षा हुई तो परिणाम भी विलंब से आया। जेई पद के लिए दस्तावेजों का सत्यापन कई चरणों में होगा।

आरए जमाली (चेयरमैन आरआरबी इलाहाबाद) ने कहा- दस्तावेजों का सत्यापन बहुत गंभीरता से होता है। इसमें खामियां मिलने पर दुरुस्त किया जाता है। इसके बाद शारीरिक परीक्षण भी होता है। सत्यापन की प्रक्रिया चरणों में होने के कारण ज्यादा वक्त लगता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें