ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB ALP : रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा, अब वैकेंसी हर साल, जानें Group D पद पर क्या बोले रेल मंत्री

RRB ALP : रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा, अब वैकेंसी हर साल, जानें Group D पद पर क्या बोले रेल मंत्री

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एक वार्षिक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि अधिकतम लोगों को अवसर मिल सकें। ग्रुप डी में तकनीकी और गैर-तकनीकी श्रेणियों में रोजगार के अधिक अवसर होंगे।

RRB ALP : रेलवे भर्ती बोर्ड ने कहा, अब वैकेंसी हर साल, जानें Group D पद पर क्या बोले रेल मंत्री
Pankaj Vijayमुख्य संवाददाता,पटनाMon, 29 Jan 2024 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के पटना राजेंद्रनगर में सहायक लोको पायलट अभ्यर्थियों के आंदोलन के बाद रेलवे महकमा हरकत में आ गया। पटना में रेलवे भर्ती बोर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में पूर्व मध्य रेल के जीएम अनिल कुमार खंडेलवाल ने कोचिंग संचालकों के साथ बैठक की। इसके बाद प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि हर साल रिक्तियों का आकलन कर भर्तियां होंगी। इससे अभ्यर्थियों को हर वर्ष मौका मिलेगा। दूसरा फायदा यह भी होगा कि जो अभ्यर्थी परीक्षा पास करेंगे उन्हें तुरंत नियुक्ति कर दिया जायेगा। उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 

उन्होंने कहा कि रेलवे की नियुक्ति से जुड़े नोटिफिकेशन में यह लिखा होता है कि जिस समय परीक्षा होगी, पैनल जब बनेगा, उस समय अगर रेलवे की रिक्वायरमेंट बढ़ेगी तो रिक्तियां बढ़ाकर अभ्यर्थियों का चयन होगा। अभ्यर्थियों के बीच कुछ भ्रांति की स्थिति बना दी जाती है। रेलवे छात्रों के सुझावों पर भी काम कर रहा है। इसके लिए रेलवे की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों और शिक्षकों से भी बातचीत कर रहा है। छात्रहित और रेलवे के हित में जो बेहतर है उस दिशा में काम हो रहा है।

RRB ALP : रेलवे में निकली असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू, योग्यता समेत 10 खास बातें

पटना के 50 कोचिंग संचालकों के साथ हुई बैठक 
रविवार को रेल प्रशासन और 50 कोचिंग संचालकों के साथ उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें रेल प्रशासन की ओर से पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल, रेल मंत्री के ओएसडी वेद प्रकाश एवं रेल भर्ती बोर्ड कार्यपालक निदेशक(स्थापना) राजीव गांधी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में रेल प्रशासन की ओर से कोंचिग संचालकों को तथ्यों से अवगत कराया गया। उनसे आग्रह किया गया कि वे रेलवे भर्ती की प्रक्रिया से उपजे भ्रांतियों को दूर करने के लिए छात्रों और अभ्यिर्थियों को समझाने का प्रयास करें। इससे पहले रेल मंत्री ने भी विडियो जारी कर अभ्यर्थियों को रेलवे की नियमित नियुक्ति प्रक्रिया से अवगत कराया।

रेलवे में वार्षिक भर्ती प्रक्रिया शुरू वैष्णव
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे अधिक रोजगार के अवसर पैदा करने की योजना बना रहा है और डेढ़ लाख पदों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी हो गई है। उन्होंने कहा कि एक वार्षिक भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि अधिकतम लोगों को अवसर मिल सकें।
वैष्णव ने कहा कि हमने हाल ही में डेढ़ लाख कर्मचारियों के लिए रोजगार प्रक्रिया पूरी की और उसके तुरंत बाद हमने सहायक लोको पायलट (एएलपी) के चयन से नई प्रक्रिया शुरू कर दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ग्रुप ‘डी’ में तकनीकी और गैर-तकनीकी श्रेणियों में रोजगार के अधिक अवसर होंगे।

पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने कहा कि रेलवे हर साल नियमित आधार पर रिक्तियां निकालेगा। रेलवे के बुनियादी ढांचे और संचालन में हर साल वृद्धि हो रही है।

Virtual Counsellor