ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB alp admit card 2018: एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें एएलपी और टेक्नीशियन पदों के लिए फीस रिफंड, और CBT से जुड़ी जानकारी

RRB alp admit card 2018: एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें एएलपी और टेक्नीशियन पदों के लिए फीस रिफंड, और CBT से जुड़ी जानकारी

RRB Recruitment 2018 ALP and Technician admit card आरआरबी भर्ती एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती के लिए फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 9 अगस्त से शुरू होगा और 31 अगस्त तक चलेगा। पहले चरण के...

RRB alp admit card 2018: एडमिट कार्ड हुआ जारी, जानें एएलपी और टेक्नीशियन पदों के लिए फीस रिफंड, और CBT से जुड़ी जानकारी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Wed, 08 Aug 2018 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

RRB Recruitment 2018 ALP and Technician admit card आरआरबी भर्ती एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती के लिए फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 9 अगस्त से शुरू होगा और 31 अगस्त तक चलेगा। पहले चरण के सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।

 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 9 अगस्त से ग्रुप सी भर्ती परीक्षा शुरू करने जा रहा है। इन पदों के लिए दो चरण में सीबीटी होंगे। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बैठने दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा।  

RRB Group D भर्ती 2018: PET के लिए रेलवे ने बदला ये नियम

दूसरे चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए पदों के 15 गुना अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा। पहले चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। वहीं कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सीबीटी में न्यूनतम अंक लाने वाले अभ्यार्थियों को आगे के चरण में हिस्सा लेने नहीं दिया जाएगा।

RRB alp admit card 2018: एएलपी, टेक्नीशियन पदों के लिए ई-कॉल लेटर जारी

रेलवे ने आधिकारिक सूचना में कहा था कि परीक्षा हॉल में इलेंक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन पेन-पेंसिल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 
एससी, एसटी, एक्स सर्विसमेन, पीडब्लूडी, फीमेल, ट्रांसजेडर, अल्पसंख्यक, आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों के उम्मीदवारों को पहले चरण का सीबीटी टेस्ट में अपियर होने के बाद फीस रिफंड कर दी जाएगी। रेल मंत्री ने स्पष्ट किया था कि अगर उम्मीदवार रेलवे भर्ती परीक्षा देता है तो यह बढ़ी हुई फीस उसे बाद में वापस कर दी जाएगी। दरअसल इस बार जो 90,000 भर्तियां निकाली गई हैं उसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये एग्जामिनेशन फीस रखी गई थी। रेल मंत्री की इस घोषणा के बाद स्पष्ट है कि अगर उम्मीदवार परीक्षा देता है तो आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उनकी पूरी फीस यानी 250 रुपये वापस कर दी जाएगी जबकि अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये के शुल्क में से 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें