ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRRB ALP 2024: ऐसी होगी जॉब प्रोफाइल, परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों को समझने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

RRB ALP 2024: ऐसी होगी जॉब प्रोफाइल, परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों को समझने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर सिलेक्ट होने लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) को पास करना होगा। आप इस परीक्षा की तैयारी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से कर सकते हैं। आइए जानते हैं

RRB ALP 2024: ऐसी होगी जॉब प्रोफाइल, परीक्षा पैटर्न और प्रश्नों को समझने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 11 Feb 2024 06:25 PM
ऐप पर पढ़ें

RRB ALP Exam 2024:  रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) सिलेबस 2024  को अपडेट किया है। जो आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बता दें,  असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 से आवेदन कर मांगे थे। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 19 फरवरी 2024 है। वहीं अभी तक परीक्षा की तारीख जारी नहीं की गई है।

अब जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें लेटेस्ट सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए। ताकि उम्मीदवार सिलेबस के आधार पर तैयारी कर सके। बता दें आरआरबी एएलपी सीबीटी 1 को चार विषयों में विभाजित किया गया है, जिसमें मैथेमेटिक्स, मेंटल एबिलिटी, जनरल साइंस, जनरल अवेयरनेस और सीबीटी 2 को भाग A और भाग B में विभाजित किया गया है। अगर आप इस परीक्षा में सिलेक्ट होना चाहते हैं तो पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से तैयारी कर सकते हैं।

आइए जानते हैं पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से कैसे कर सकते हैं अपनी तैयारी मजबूत

जो उम्मीदवार RRB ALP परीक्षा देने जा रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है, वह परीक्षा के पैटर्न को बारिकी से समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को जरूर सॉल्व करें। ऐसा करने से उम्मीदवारों के स्कोर में बढ़ोतरी होगी, वह प्रश्नों के फॉर्मेट को अच्छे से समझ पाएंगे और फाइनल परीक्षा की तैयारी के लिए आप अपने अनुसार एक रणनीति की योजना बना सकते हैं। इसके अलावा,पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने के उम्मीदवार जान पाएंगे कि उनकी तैयारी किस स्तर तक पहुंची हैं और अभी कितनी और तैयारी करने की  आवश्यकता है।

- इस बीच, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पिछले कुछ वर्षों में बार-बार पूछे गए प्रश्नों के सेट को समझने के लिए आरआरबी एएलपी सीबीटी पिछले वर्ष के पेपर पीडीएफ से प्रश्नों को हल करें। साथ ही नोट्स बनाते रहें। ये सभी नोट्स फाइनल परीक्षा के दौरान काफी काम आएंगे।

यहां पढ़ें RRB ALP पदों पर कैसे होगा चयन

असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर चयन होने के बाद पहले सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों ट्रेनिंग से गुजरना होगा।  जब ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी, उसके बाद असिस्टेंट लोको पायलट के पदों पर तैनात किया जाता है। जिसमें ALP कर्मचारियों को सबसे पहले मालगाड़ी संचालन की जिम्मेदारी दी जाती है।  बता दें, आरआरबी में  असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) के पद के लिए नियुक्त उम्मीदवारों को सीनियर अधिकारियों की ओर से सौंपी गई जिम्मेदारियों में शामिल सभी कर्तव्यों का पालन करना होगा। जिसमें एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक ट्रेन चलाना, लोकोमोटिव पर छोटी-मोटी मरम्मत को ठीक करना, ट्रेन सिग्नलों का निरीक्षण करना और ट्रैक संबंधी समस्याओं की पहचान करना, लोको पायलटों की ओर से दिए गए सभी निर्देशों को मानना शामिल है। वहीं इस पद पर सिलेक्ट होने के बाद  शुरुआती बेसिक सैलरी 19,900 रुपये होगी और मंथली इन-हैंड सैलरी  24000 रुपये से 34,000 रुपये तक दी जाएगी।

 

Virtual Counsellor