DA Image
8 जुलाई, 2020|4:19|IST

अगली स्टोरी

RPSC Recruitment 2020: संस्कृत शिक्षा विभाग में शिक्षक के 22 पदों पर भर्ती लिए मांगे आवेदन

rpsc teacher recruitment 2020

RPSC Recruitment 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों में शिक्षकों के 22 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। एक जून को जारी किए भर्ती नोटिस के अनुसार, इच्छुक  और  योग्य उम्मीदवारों को 8 जून से  ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आयोग राज्य के जिला/संभाग पर परीक्षाएं आयोजित कराने व परीक्षा तिथियों के बारे में फैसला करेंगे।

 

भर्ती संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां:
भर्ती नोटिस जारी होने की तिथ- 01-06-2020
ऑनलाइन आवेदन शुरू- 08-06-2020
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख- 07-07-2020


कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण के राज्य के विभिन्न विभागों में कार्य बाधित था। अब जैसे जैसे अनलॉक हो रहा है वैसे ही सरकारी विभागों में भर्ती, भर्ती परीक्षाएं, बोर्ड परीक्षा व बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के काम में तेजी आने लगी है। एक दिन पहले राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के कार्मिक विभाग भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है।


शैक्षिक योग्यता : 
राजनीति विज्ञान, गणित और अर्थशास्त्र के लिए उम्मीदवार को संबंधित विषय में सेकंड डिविजन की परास्नातक डिग्री के साथ बीएड या शिक्षाशास्त्री की डिग्री रखना अनिवार्य है।

धर्मशास्त्र, ज्योतिश, दर्शन, यजुर्वेद, सामान्य दर्शन, जैन दर्शन और न्याय दर्शन के लिए उम्मीदवार शास्त्री या इसके समकक्ष संस्कृत परीक्षा पास होना आवश्यक है।

 

आयु सीमा - उम्मीदवार को 21 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी)


आवेदन प्रक्रिया : उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर पहले विस्तृत विज्ञापन पढ़ना चाहिए। इसके बाद Apply Online link को क्लिक करके अथवा एसएसओ पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉगइन करके आवदेन करना होगा।

 

यहां पढ़ें पूरा भर्ती नोटिफिकेशन- RPSC Teacher Recruitment 2020

वेबसाइट-   https://rpsc.rajasthan.gov.in

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RPSC Recruitment 2020: Application sought for recruitment of 22 teacher posts in Sanskrit Education Department