ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरपांच सरकारी नौकरी छोड़ बनी RAS अधिकारी, करौली की बेटी ने हासिल की 5वीं रैंक

पांच सरकारी नौकरी छोड़ बनी RAS अधिकारी, करौली की बेटी ने हासिल की 5वीं रैंक

आरपीएससी की राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (आरएएस) परीक्षा-2021 में करौली की भारती गुप्ता ने 5वीं रैंक हासिल की है। भारती की इस शानदार उपलब्धि से उनका परिवार बेहद खुश है।

पांच सरकारी नौकरी छोड़ बनी RAS अधिकारी, करौली की बेटी ने हासिल की 5वीं रैंक
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान लोक सेवा आयोग ( आरपीएससी ) की राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (आरएएस) परीक्षा-2021 में करौली की भारती गुप्ता ने 5वीं रैंक हासिल की है। भारती की इस शानदार उपलब्धि से उनका परिवार बेहद खुश है। रिश्तेदार और पड़ोसियों से लगातार बधाइयां आ रही हैं। टोडाभीम निवासी सेवानिवृत अध्यापक बृजेंद्र कुमार गुप्ता की सबसे छोटी बेटी भारती गुप्ता इससे पहले 2018 में आरपीएससी आरएएस एग्जाम क्रैक कर चुकी हैं। वह वर्तमान में वाणिज्यिक कर विभाग भरतपुर में एसीटीओ के पद पर तैनात हैं।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक भारती का सपना बचपन से ही आरएएस अफसर बनने का था। अपना ख्बाव पूरा करने के लिए उन्होंने पांच सरकारी नौकरी छोड़ी और राज्य के सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम की तैयारी में जुटी रहीं। 2016 के बाद पांच सरकारी नौकरी में उनका सेलेक्शन हो गया था लेकिन वह आरपीएससी आरएएस की तैयारी करती रहीं।

भारती ने एक अखबार को बताया, '2018 में मैंने पहली बार आरपीएससी आरएएस का एग्जाम दिया था। रैंक कम आने के चलते एसडीएम तो नहीं बन पाई, लेकिन वाणिज्य कर विभाग में पोस्टिंग मिली।' उन्होंने बताया कि पोस्टिंग मिलने के बाद वह अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करती रहीं। नौकरी के साथ साथ उन्होंने रोजाना 8 घंटे तैयारी को दिए। छुट्टियों का इस्तेमाल अपनी तैयारी को मजबूत बनाने में किया। 2018 आरएएस की तैयारी में उन्होंने कोचिंग की थी। 

भारती ने प्राइमरी एजुकेशन टोडाभीम से ही हुई है। जयपुर के पूर्णिमा इंजीनियरिंग कॉलेज से उन्होंने बीटेक किया है। इंजीनियरिंग के दौरान वह कॉलेज टॉपर रहीं। 

भारती ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता सहित अपने बड़े भाई और बहन को दिया। उनकी बड़ी बहन अर्पिता गुप्ता मुंबई में असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर के पद पर कार्यरत है। उन्होंने भारती को सबसे ज्यादा प्रोत्साहित किया। भारती के बड़े भाई आंचल गुप्ता उत्तर प्रदेश जल बोर्ड में अधिशासी अभियंता के पद पर कार्यरत हैं। बड़ी बहन अर्चना गुप्ता टीचर हैं। 

आरएएस में पहले और दूसरे नंबर पर श्रीगंगानगर के विक्रांत शर्मा और प्रिया बजाज रहे। 

Virtual Counsellor