ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRPF Vacancy 2024: फर्जी निकला आरपीएफ कांस्टेबल व SI भर्ती का विज्ञापन, केंद्र सरकार ने जारी किया यह बयान

RPF Vacancy 2024: फर्जी निकला आरपीएफ कांस्टेबल व SI भर्ती का विज्ञापन, केंद्र सरकार ने जारी किया यह बयान

RPF Vacancy 2024: केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस शॉर्ट नोटिस को फर्जी करार दिया है जिसमें आरपीएफ में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती निकलने का दावा किया गया है।

RPF Vacancy 2024: फर्जी निकला आरपीएफ कांस्टेबल व SI भर्ती का विज्ञापन, केंद्र सरकार ने जारी किया यह बयान
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

RPF Vacancy 2024: केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस शॉर्ट नोटिस को फर्जी करार दिया है जिसमें आरपीएफ में कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती ( RPF Recruitment 2024 ) निकलने का दावा किया गया है। सरकार ने साफ किया है कि रेल मंत्रालय की तरफ से इस तरह का कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। भारत सरकार के प्रेस सूचना कार्यालय ने आरपीएफ भर्ती ( RPF Constable Notification 2024, RPF SI Notification 2024) निकलने की खबरों का खंडन किया है। सरकार की फैक्ट चैक ऑर्गेनाइजेशन पीआईबी फैक्ट चैक ( PIB Fact Check ) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर आरपीएफ कांस्टेबल व एसआई भर्ती के नोटिफिकेशन को पूरी तरह फेक बताया है। 

पीआईबी फैक्ट चैक ने ट्वीट कर कहा, 'रेलवे सुरक्षा बल में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल की भर्ती के संबंध में रेल मंत्रालय के नाम पर जारी एक फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहा है। रेल मंत्रालय की तरफ से इस तरह का कोई नोटिस जारी नहीं किया है।'

वायरल आरपीएफ भर्ती विज्ञापन में किया गया था ये दावा
सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस हूबहू सरकार के रोजगार समाचार पत्र में छपने वाले विज्ञापन  जैसा लगता है। इसके मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड ने आरपीएफ में 4208 सिपाही व 452 उप निरीक्षक (दारोगा) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। कहा गया कि कुल 4660 पदों पर भर्ती होगी।15 अप्रैल से 14 मई तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना है। सिपाही के लिए मान्यताप्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं व एसआई के लिए स्नातक पास होना अनिवार्य है। उम्र 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), लिखित परीक्षा व स्टेज-2 में शारीरिक दक्षता परीक्षण व शारीरिक माप परीक्षण से गुजरना होगा। सीबीटी के आधार पर रिक्तियों से 10 गुना अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा को बुलाए जाएंगे।

पीआईबी फैक्ट चेक पर ऐसे करें गुमराह करने वाली खबरों की शिकायत
ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत:  बता दें कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 8799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

Virtual Counsellor