DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीआरपीएफ कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 साल संभव

PHOTOS: full dress rehearsal for the Republic Day parade

सीआरपीएफ, सीमा सुरक्षा बल, आईटीबीपी और एसएसबी कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु जल्द ही मौजूदा 57 वर्ष से बढ़कर 60 वर्ष हो सकती है। गृह मंत्रालय ने 27 फरवरी को सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के प्रमुखों की बैठक बुलाई है। इसमें सेवानिवृत्ति संबंधी विसंगतियों को दूर किया जाएगा। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 

गृह मंत्रालय ने इन बलों के महानिदेशकों को इस संदर्भ में एक निर्देश भेजा है। यह निर्देश दिल्ली हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद आया है जिसमें उसने मौजूदा नीति को भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक करार दिया था। 
सीएपीएफ की तैनाती देश में विभिन्न तरह की सुरक्षा भूमिकाओं में की जाती है जिनमें सीमाओं की सुरक्षा से लेकर नक्सल विरोधी अभियान और

जम्मू कश्मीर ने आतंकवाद से मुकाबला करना शामिल है। 
इन चार बड़े बलों के प्रमुखों से कहा गया है कि वे पहले अदालत का आदेश देख लें और 25 फरवरी तक इस पर अपनी टिप्पणी मंत्रालय को भेजें। दिल्ली उच्च न्यायालय ने 31 जनवरी को आदेश जारी किया और सरकार को अपने निर्देश लागू करने के लिए चार हफ्ते का समय दिया। 

सीआईएसएफ में 60 वर्ष
 इन बलों के कर्मियों की सेवानिवृत्ति की उम्र 60 वर्ष कर दी जाएगी जैसा कि मंत्रालय के तहत आने वाले दो अन्य बलों सीआईएसएफ और असम राइफल्स में है। इससे सेवानिवृत्ति की आयु को लेकर मौजूदा विसंगतियां दूर हो जाएंगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Retirement age of CRPF personnel can be 60 years possible