ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRepublic Day Bhashan hindi: गणतंत्र दिवस पर भाषण के लिए यहां से करें भाषण की तैयारी, मिलेगा ईनाम

Republic Day Bhashan hindi: गणतंत्र दिवस पर भाषण के लिए यहां से करें भाषण की तैयारी, मिलेगा ईनाम

Best Speech Essay Ideas :आप सभी यह नहीं जानते होंगे कि हमारे देश को यहां तक पहुंचने के लिए कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। गणतंत्र दिवस के इस गौरवपूर्ण अवसर पर, आइए हम गणतंत्र दिवस समारोह में स

Republic Day Bhashan hindi: गणतंत्र दिवस पर भाषण के लिए यहां से करें भाषण की तैयारी, मिलेगा ईनाम
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 25 Jan 2024 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

Republic Day Speech Best Speech :इस साल भारत 26 जनवरी 2024 को हम अपना गणतंत्र दिवस मनाएगा। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत में, गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है।इस दिन परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, होते हैं और स्कूलों और कॉलेजों में ध्वजारोहण का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है। इस दि न स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। इसमें वाद-विाद प्रतियोगिता  स्कूल भाषण और निबंध प्रतियोगिता शामिल हैं, जिनमें छात्र भाग लेते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। तो यहां हम आपको वाद-विाद और भाषण प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए दे रहे हैं, 10 लाइनें जिनसे तैयारी करके आप प्रतियोगिता में नंबर वन आसकते हैं। यह 6वीं क्लास से 10वीं क्लास के बच्चों के लेवल के बच्चे आसानी से याद कर सकते हैं।

भाषण शुरू करने से पहले आपको संबोधन करना है। इसमें आपको बोलना है-
आदरणीय शिक्षकगण और मेरे प्रिय सहपाठियों

जैसा कि आज हम सभी गणतंत्र दिवस मना रहे हैं,  यह दिन भारतीय संविधान को अपनाने का प्रतीक है और सभी भारतीयों के लिए इससे खास दिन और कोई नहीं है क्योंकि यह न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आदर्शों को कायम रखता है।

आज हम सभी इस बात पर गर्व और आश्चर्य महसूस करते हैं कि हमारा देश 1950 के उस महत्वपूर्ण दिन से कितना आगे आ गया है, जब हमने खुद को एक लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष, समाजवादी और गणराज्य घोषित किया था।

आइए इस गणतंत्र दिवस पर हम सभी भारतवासियों को न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के मूल्यों के लिए एकजपट होना चाहिए। इस तरह साथ मिलकर, हम एक ऐसा देश बना सकते हैं जहां हर व्यक्ति को समृद्ध होने और राष्ट्र के विकास में योगदान करने का मौका मिल सकता है, तब वह दिन दूर नहीं जब भारत फिर से एक सोने की चिड़िया बन जाएगा।

आप सभी यह नहीं जानते होंगे कि हमारे देश को यहां तक पहुंचने के लिए कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। गणतंत्र दिवस के इस गौरवपूर्ण अवसर पर, आइए हम गणतंत्र दिवस समारोह में सक्रिय रूप से भाग लें। इस दिन हम सभी को प्रण लेना चाहिए कि हम जिम्मेदार नागरिक बनेंगे, दूसरों के अधिकारों का सम्मान और राष्ट्र के कल्याण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का प्रयास करना चाहिए।

आइए हम तिरंगे को फहराएं और अत्यंत खुशी और गर्व के साथ राष्ट्रीय गीत गाएं। मेरी तरफ आप सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। जय हिन्द!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें