DA Image
3 मार्च, 2021|1:49|IST

अगली स्टोरी

स्कूल, कॉलेज के करीब 100 छात्र को प्रधानमंत्री केबिन से देखेंगे गणतंत्र दिवस की परेड

pm modi in republic day parade

स्कूल और कॉलेज के कम से कम 100 मेधावी छात्रों को मंगलवार को प्रधानमंत्री के बॉक्स से गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिलेगा। यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है।

छात्रों को परेड के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा। शिक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ''यह जानकारी साझा करते हुए खुशी है कि देशभर के मेधावी छात्रों को प्रधानमंत्री बॉक्स से गणतंत्र दिवस 2021 परेड देखने का मौका मिलेगा। उन्हें भारत के शिक्षा मंत्री डा. रमेश पोखरियाल 'निशंक से मिलने और बातचीत करने का भी मौका मिलेगा।

मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, इसके लिए 100 छात्रों को चुना गया है जिसमें से 50 स्कूलों से और 50 उच्च शिक्षा संस्थानों से हैं। पिछले साल देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपरों को प्रधानमंत्री बॉक्स से 71वीं गणतंत्र दिवस परेड देखने का मौका मिला था। अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि कोविड-19 सुरक्षा मानदंडों के कारण मोटर साइकिल सवारों की कलाबाजी राजपथ पर इस वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होगी। वहीं दर्शकों की संख्या भी कम रहेगी।

अधिकारी ने कहा था कि एक दूसरे से दूरी बनाए रखने के नियम की वजह से 72 वें गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में वीरता पुरस्कार विजेताओं और बहादुरी पुरस्कार हासिल करने वाले बच्चों की परेड भी नहीं होगी।

साथ ही, इस वर्ष आयोजन में कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। कोविड-19 संबंधी नियमों के चलते इस वर्ष, गणतंत्र दिवस के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वालों की संख्या कम करके मात्र 401 कर दी गई है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Republic Day parade to see around 100 students of school college from Prime Minister cabin