Republic Day 2019: Indian railway jhanki on the Republic Day parade will appear three years later - Republic Day 2019: गणतंत्र दिवस पर रेलवे की झांकी तीन साल बाद दिखेगी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Republic Day 2019: गणतंत्र दिवस पर रेलवे की झांकी तीन साल बाद दिखेगी

भारतीय रेल तीन साल के बाद इस साल गणतंत्र दिवस परेड में अपनी झांकी प्रस्तुत करेगा। इस झांकी में मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी बनने को दर्शाने के साथ-साथ बुलेट ट्रेन एवं ट्रेन 18 को दर्शाया जाएगा। 

रेल मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि झांकी ‘मोहन से महात्मा’ में मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी बनने की 1893 की उस घटना को दर्शाया जाएगा। युवा मोहनदास को दक्षिण अफ्रीका में पीटरमैरिट्सबर्ग रेलवे स्टेशन पर केवल यूरोप के लोगों के लिए आरक्षित डिब्बे से नीचे फेंक दिया गया था। इस घटना ने उन्हें सत्याग्रह करने के लिए प्ररित करने का काम किया था।

26 जनवरी: गुजरात ने झेला था खतरनाक भूकंप, गई थी हजारों जानें, पढ़ें 10 महत्वपूर्ण और बड़ी घटनाएं

झांकी के सामने वाले हिस्से में एक भाप इंजन दिखाया जाएगा जिसके शीर्ष पर महात्मा गांधी की एक अर्द्धप्रतिमा लगाई जाएगी। इसके बाद वाले डिब्बे पर गांधी जी और उनकी पत्नी कस्तूरबा गांधी को लोगों से मिलते दिखाया जाएगा। इसके बाद महात्मा गांधी को हरिजन कोष एकत्र करते दिखाया जाएगा। इसके साथ ही इस झांकी में अत्याधुनिक स्टेट आफ दि आर्ट ट्रेन-18 को दिखाया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Republic Day 2019: Indian railway jhanki on the Republic Day parade will appear three years later