ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP: PCS, ACF, RFO प्री परीक्षा के बाद जलाई जाएंगी बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं

UP: PCS, ACF, RFO प्री परीक्षा के बाद जलाई जाएंगी बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस तथा एसीएफ एवं आरएफओ प्री परीक्षा 2018 की बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं (टेस्ट बुकलेट) परीक्षा केंद्रों पर जला कर नष्ट की जाएंगी। सभी केंद्र पर्यवेक्षक यह काम आयोग के...

UP: PCS, ACF, RFO प्री परीक्षा के बाद जलाई जाएंगी बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं
प्रयागराज | प्रमुख संवाददाताSat, 27 Oct 2018 11:10 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस तथा एसीएफ एवं आरएफओ प्री परीक्षा 2018 की बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं (टेस्ट बुकलेट) परीक्षा केंद्रों पर जला कर नष्ट की जाएंगी। सभी केंद्र पर्यवेक्षक यह काम आयोग के सहायक पर्यवेक्षक के सामने करेंगे। जलाने के बाद विनष्टीकरण प्रमाण पत्र भी देना होगा, जिस पर केंद्र पर्यवेक्षक और आयोग के सहायक पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होंगे। प्रमाण पत्र आयोग के अतिगोपन अनुभाग में जमा किया जाएगा। आयोग की ओर से केंद्र व्यवस्थापकों को दिए गए दिशा-निर्देश में इस पर खास जोर दिया गया है।

हालांकि यह व्यवस्था पुरानी है। परीक्षा शुरू होने के दस मिनट बाद सभी कक्ष निरीक्षक बची हुई प्रश्न पुस्तिकाएं और ओएमआर उत्तर पत्रक केंद्र व्यवस्थापक को लौटाएंगे। केंद्र व्यवस्थापकों को हिदायत दी गई है कि उत्तर पुस्तिकाओं को जलाते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाए कि उत्तर पत्रक यानी ओएमआर आंसर सीट को जलाकर नष्ट न किया जाए। बची हुए उत्तर पत्रक को सहायक पर्यवेक्षक अपने साथ आयोग लगाएंगे और उसे भी अति गोपन अनुभाग में जमा करेंगे। 

स्टैटिक मजिस्ट्रेट खुलवाएंगे पेपर का बंडल लोकसेवा आयोग
सभी परीक्षा केंद्रों पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा। इनकी तैनाती जिले के नोडल अफसर (डीएम या उनके द्वारा नामित अधिकारी) करेंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान केंद्र पर मौजूद रहेंगे। प्रश्न पत्रों का अति गोपनीय पैकेट इन्हीं के सामने खोला जाएगा। पैकेट खोलने के बाद ओपनिंग सर्टिफिकेट तैयार किया जाएगा, जिस पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ ही केंद्र पर्यवेक्षक, आयोग के प्रतिनिधि और गवाह के तौर पर मौजूद दो कक्ष निरीक्षकों के हस्ताक्षर होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें