ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरजोसा काउंसिलिंग के लिए पंजीयन-विकल्प 18 जून तक, पहला अलॉटमेंट सभी का ओपन रैंक से होगा

जोसा काउंसिलिंग के लिए पंजीयन-विकल्प 18 जून तक, पहला अलॉटमेंट सभी का ओपन रैंक से होगा

JoSAA counselling: विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में सबसे पहला सीट आवंटन ओपन रैंक पर ही किया जायेगा।

जोसा काउंसिलिंग के लिए पंजीयन-विकल्प 18 जून तक, पहला अलॉटमेंट सभी का ओपन रैंक से होगा
btech counselling
Saumya Tiwariवरीय संवाददाता,पटनाMon, 10 Jun 2024 08:05 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के 23 आईआईटी, 32 एनआईटी सहित 121 इंजीनियरिंग संस्थानों की 50 हजार से अधिक सीटों के लिए करायी जा रही जोसा काउंसिलिंग 10 जून से होगी। पांच राउंड में होने वाली जोसा (ज्वाइंट सीट एलोकेशन सिस्टम) काउंसिलिंग के लिए छात्र 10 से 18 जून के मध्य 600 से अधिक कॉलेजज ब्रांचेंज की प्राथमिकता तय कर सकेंगे।

इस वर्ष 10 जून से 26 जुलाई के बीच पांच राउंड में काउंसिलिंग संपन्न होगी। पिछले साल तक छह राउंड में होती थी। छात्र 10 जून शाम पांच बजे से जोसा काउंसिलिंग वेबसाइट पर पंजीयन एवं कॉलेज च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे, जिसकी अंतिम तिथि 18 जून को शाम पांच बजे तक है। 20 जून को पहले राउंड का सीट आवंटन होगा। जिन छात्र को पहले राउंड में सीट का आवंटन होगा, उन्हें ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट असेपटेंस फीस जमा कर डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर अपनी सीट 24 जून तक कन्फर्म करना होगा।

पहला अलॉटमेंट सभी का ओपन रैंक से होगा

विद्यार्थियों को उनकी रैंक के अनुसार भरी हुई कॉलेज सीट आवंटन में सबसे पहला सीट आवंटन ओपन रैंक पर ही किया जायेगा। ओपन रैंक पर सीट नहीं मिलने पर कैटेगरी वाले स्टूडेंट्स को उनकी कैटेगरी रैंक के अनुसार कॉलेज सीट आवंटित की जायेगी। इस प्रकार कैटेगरी वाले विद्यार्थियों को ओपन एवं कैटेगरी, दोनों में से सीट रैंक अनुसार मिल सकती है।

Virtual Counsellor