ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखिए महत्वपूर्ण शर्तें

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखिए महत्वपूर्ण शर्तें

आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 के लिए आज से आवेदन शुरू हो रहे हैं। अग्निवीर जीडी के रूप में देश सेवा करने की चाह रखने नौजवानों के लिए अच्छा मौका है। अग्निवीर भर्ती में 17 से 21 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर

इंडियन आर्मी अग्निवीर भर्ती 2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां देखिए महत्वपूर्ण शर्तें
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 08 Feb 2024 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना बतौर अग्निवीर देश की सेवा करने का सपना देख रहे देशभक्त युवाओं के लिए 4 साल के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 8 फरवरी 2024 से शुरू कर दी है। सेना की इस नई अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध हैं। सेना अग्निवीर भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थी यहां दिए डायरेक्ट लिंक पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Direct link

भारतीय सेना में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा अप्रैल 2024 में होने को प्रस्तावित है। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। हमारे सहयोगी हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार सेना अग्निवीर की इस भर्ती के संबंध में पिछले महीने लुधियाना में हुए संवाददाता सम्मेलन कर्नल डीपी सिंह ने जानकारी दी थी।

अग्निवीर भर्ती के लिए आयु सीमा : सेना अग्निवीर की इस भर्ती के लिए आयु सीमा 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवेदन योग्यता : अग्निवीर जीडी (जनरल ड्यूटी) अभ्यर्थियों को 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है, वहीं ट्रेड्समैन पद के लिए न्यूनतम 8वीं पास होना जरूरी है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज : अभ्यर्थियों को आवेदन करने के समय मैट्रिक सर्टिफिकेट हो जिसमें नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्मतिथि लिखी हो।

चालू हालत में खुद की ई-मेल आईडी। खुद का मोबाइल नंबर भी रजिस्ट्रेशन में जरूरी होगा।
वहीं जेसीओ या ओआर रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य, जिला या तहसील या ब्लॉक से निवास प्रमाणपत्र।
पासपोर्ट साइज की स्कैन की हुई फोटोग्राफ्स (फोटो 10 केबी से 20 केबी और जेपीजी फॉर्मेट) में हो।
हस्ताक्षर की स्कैन्ड फोटो जो कि 5 केबी से 10 केबी तक और जेपीजी फॉर्मेट में हो।

आर्मी अग्निवीर भर्ती के लिए 10वीं पास की सर्टिफिकेट या हायर एजुकेशन के प्रमाणपत्र भी आवेदन फॉर्म भरने के वक्त हो जिसे आवेदन योग्यता के रूप में भरा जाएगा।
 

Virtual Counsellor