DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › REET Result 2021 : रीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी होंगे- शिक्षा मंत्री डोटासरा
करियर

REET Result 2021 : रीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी होंगे- शिक्षा मंत्री डोटासरा

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Alakha Singh
Mon, 27 Sep 2021 04:51 PM
REET Result 2021 : रीट परीक्षा के परिणाम जल्द जारी होंगे- शिक्षा मंत्री डोटासरा

REET Result 2021 : राजस्थान शिक्षा मंत्री डोटासरा ने बताया कि प्रीडीएलएड परीक्षा का परिणाम इस बार रिकॉर्ड कम समय में जारी किया गया है। उन्होंने शिक्षक भर्ती के लिए 26 सितंबर को हुई रीट परीक्षा को लेकर कहा कि यह देश की सबसे बड़ृी परीक्षा थी। इस परीक्षा के बारे में उत्सुकुता थी कि इतनी बड़ी व्यवस्था कैसे होगी। लेकिन पुलिस, परिवहन, शिक्षा व अन्य विभागों ने जिस प्रकार से परीक्षा को सफल बनाने के लिए योगदान दिया वह सराहनीय है।

संवादताओं की ओर रीट रिजल्ट को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि यह परीक्षा एजेंसी का काम है कि निर्धारित व्यस्था के अनुसार परिणाम जारी करे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डोटासरा ने कहा कि सरकार की पूरी कोशिश होगी कि रीट के परिणाम जल्द जारी किए जाएं। उन्होंने कहा रीट परीक्षा का टोटल परिणाम आने के बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया रीट रिजल्ट से नहीं बल्कि रिजल्ट के बाद बनने वाली मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा।

600 अभ्यर्थियों के लिए देबारा होगी परीक्षा-

डोटासरा ने बताया कि एक या दो सेंटरों जहां रीट परीक्षा रह गई हैं उन पर दोबारा परीक्षा होगी। अलवर जिले के कमला देवी महाविद्यालय, ढीकवार-मांडल नीमराना परीक्षा केन्द्र में रीट परीक्षार्थियों की पहली शिफ्ट की परीक्षा फिर से होगी। जहां दोबारा रीट का आयोजन किया जाना हैं वहां 15-20 दिन के भीतर की परीक्षा आयोजित करा ली जाएगी। उन्होंने बताया कि करीब 600 अभ्यर्थियों की परीक्षा दोबारा होगी। यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी की बात आती है ता विभागीय जांच बैठाई जाएगी। जो भी कर्मचारी गलत काम में शामिल पाया जाएगा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कमला देवी महाविद्यालय के रीट परीक्षा सेंटर में प्रथम पारी के प्रश्न पत्र देरी से पहुंचे। जब देरी से परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र मिला तो हंगामा शुरू हो गया। परीक्षार्थी ओएमआर सीट और पेपर लेकर सेंटर के बाहर निकल आए और जमकर हंगामा करने लगे। परीक्षार्थियों ने कॉलेज प्रबंधन पर पेपर लीक करने और फर्जी परिक्षार्थियों को बैठाने का आरोप लगाते हुए परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। ओएमआर सीट और पेपर के अलग अलग नम्बर होने पर अभ्यर्थियों ने पेपर आउट होने की अफवाह फैलाकर जमकर बवाल किया। इसके बाद जिला कलेक्टर नन्नू मल पहाड़िया और भिवाड़ी एसपी राममूर्ति जोशी मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों के अनुसार परीक्षा केंद्र पर कुछ अभ्यर्थियों ने पेपर लीक होने की अफवाह फैलाकर हंगामा किया और परीक्षा का बहिष्कार किया। जिन अभ्यर्थियों ने ऐसी अफवाह फैलाई है उनके खिलाफ सख्त काईवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें