DA Image
28 नवंबर, 2020|3:53|IST

अगली स्टोरी

REET Notification 2020 : राजस्थान में रीट नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बुरी खबर

reet

REET Notification 2020 : राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) का नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बुरी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निर्वाचन विभाग ने रीट की फाइल राजस्थान शिक्षा विभाग को एक बार फिर वापस लौटा दी है। राज्य में चुनाव आचार संहिता लगी होने के कारण आयोग रीट भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की इजाजत नहीं दे रहा है। नवंबर में रीट नोटिफिकेशन न जारी हो पाने की वजह से फरवरी में इसकी परीक्षा का होना मुश्किल है। 

दरअसल राजस्‍थान के 12 जिलों के 50 नगर निकायों में 11 दिसंबर को चुनाव होगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि रीट नोटिफिकेशन चुनावों के बाद ही जारी होगा। बताया जा रहा है कि रीट में कुछ कैटेगरी को पात्रता के अंकों में छूट प्रदान की गई है। इस कारण यह मामला आचार संहिता के दायरे में आ रहा है। अब अगर 11 दिसंबर के बाद रीट भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होता है तो परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी। 

दैनिक भास्कर की खबर के मुताबिक रीट की पात्रता के लिए 60 फीसदी मार्क्स अनिवार्य है। सरकार इस बार एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी को पात्रता के अंकों में 5 फीसदी से 20 फीसदी की छूट दे सकती है। 

कुछ दिनों पहले राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि प्रदेश में आचार संहिता लगी होने की वजह से फाइल चुनाव आयोग के पास अप्रूवल के लिए है। अप्रूवल मिलते ही रीट का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए 
31000 शिक्षकों की भर्ती रीट परीक्षा के जरिए ही होगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो। 

डोटासरा ने इससे पहले स्पष्ट किया था कि इस रीट परीक्षा के लिए एनसीटीई सिलेबस ही अपनाया जाएगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। राजस्थान में बहुप्रतिक्षित रीट शिक्षक भर्ती में 30 फीसदी वेटेज को कम किया जाएगा। रीट भर्ती में एक ही पेपर अपनाया जाएगा। भर्ती में कॉमर्स के विद्यार्थियों को सोशल स्टडी में शामिल किया जाएगा। 

जनजाति उपयोजना क्षेत्र के अभ्यर्थियों की मांग को ध्यान रखते हुए 31 हजार में से 6,080 पद टीएसपी क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित रहेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:REET Notification 2020: Bad news for rajasthan youth waiting for rtet reet recruitment teachers vacancy notification