करियर

REET Answer Key 2021 : राजस्थान रीट परीक्षा की आंसर-की जारी, इस Direct Link से करें डाउनलोड

लाइव हिन्दुस्तान टीम , नई दिल्ली Published By: Pankaj Vijay Last Modified: Sun, 24 Oct 2021 1:51 PM
offline
reet answer key 2021

REET Answer Key 2021 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) की आंसर-की जारी कर दी गई है। परीक्षार्थी reetbser21.com या rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर आंसर-की चेक व डाउनलोड कर सकते हैं। राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) ने रीट लेवल-1 और रीट लेवल-2 दोनों पेपरों की आंसर-की वेबसाइट पर अपलोड की है। अगर किसी रीट परीक्षार्थी को किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई ऐतराज है तो वह अपनी आपत्ति 26 अक्टूबर रात 12 तक ऑनलाइन मोड से दर्ज करवा सकता है। आपत्ति के लिए प्रति प्रश्न 300 रुपये का भुगतान करना होगा। बोर्ड ने कहा है कि आपत्ति के लिए प्रमाण भी पेश करने होंगे, इसके बिना आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।   

राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा रीट 26 सितंबर 2021 (रविवार) को दो पारियों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपन्न हुई थी। परीक्षा में नकल रोकने के लिए कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित रखा गया। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इस परीक्षा के लिए 16.51 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। रीट से राजस्थान में 31000 शिक्षकों की भर्ती होगी। 

Download REET Level -1 answer key Direct Link

Download REET Level -2 answer key Direct Link

अलवर के एक केंद्र पर 16 अक्टूबर 2021 को हुई थी परीक्षा
अलवर जिले के कमला देवी महाविद्यालय, ढीकवार मांडन-नीमराना परीक्षा केंद्र के 600 परीक्षार्थियों की लेवल-2 का री-एग्जाम 16 अक्टूबर को हुआ था।  कमला देवी महाविद्यालय के रीट परीक्षा सेंटर में प्रथम पारी के प्रश्न पत्र देरी से पहुंचे थे। जब देरी से परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र मिला तो हंगामा शुरू हो गया। परीक्षार्थी ओएमआर सीट और पेपर लेकर सेंटर के बाहर निकल आए और जमकर हंगामा करने लगे। परीक्षार्थियों ने कॉलेज प्रबंधन पर पेपर लीक करने और फर्जी परिक्षार्थियों को बैठाने का आरोप लगाते हुए परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। ओएमआर सीट और पेपर के अलग अलग नम्बर होने पर अभ्यर्थियों ने पेपर आउट होने की अफवाह फैलाकर जमकर बवाल किया था।

REET से 31000 भर्ती के अलावा राजस्थान में निकलेंगी ये ताबड़तोड़ भर्तियां
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कुछ दिनों पहले कहा था कि अभी शिक्षा विभाग में 29000 पदों पर भर्ती और निकनली है, 6000 व्याख्याता और 10 हजार कंप्यूटर अनुदेशक की भर्ती निकलने वाली है। सेकेंड ग्रेड की 10 हजार भर्तियां भी इसी माह निकलने वाली हैं। 
 

ऐप पर पढ़ें