DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने रीट परीक्षा को लेकर की शिक्षा विभाग से बात
करियर

REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने रीट परीक्षा को लेकर की शिक्षा विभाग से बात

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 09 Jun 2021 07:28 PM
REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने रीट परीक्षा को लेकर की शिक्षा विभाग से बात

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) में ईडब्ल्यूएस वर्ग को आयु में छूट का लाभ देने के लिए एप्लीकेशन विंडो कब से फिर से खोली जाए और नई रीट एग्जाम डेट क्या हो, इन मसलों पर बुधवार को भी मंथन हुआ। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक सौरभ स्वामी और प्रमुख शासन सचिव अपर्णा अरोरा से विभिन्न मुद्दों को लेकर बातचीत की। 

बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट किया, 'आज सचिवालय में शिक्षा विभाग की आयोजित बैठक में निजी शिक्षण संस्थान के मान्यता, रीट परीक्षा, कोर्ट के अध्याधीन भर्तियों, नए सेशन में विद्यालयों में आ रहे स्टाफ के दायित्वों, विभाग में विभिन्न पदोन्नतियों एवं कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती के संबंध में चर्चा हुई।'

राजस्थान रीट 2020 परीक्षा की नई तिथि के लिए 16 अभ्यर्थी इंतजार में हैं। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी।

रीट परीक्षा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ दिए जाने से आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ेगी और मुकाबला और कड़ा हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी। यानी रीट परीक्षा में EWS वर्ग के वह उम्मीदवार जो अधिक आयु होने की वजह से पहले आवेदन नहीं कर सके थे, वह अब आवेदन कर सकेंगे।

संबंधित खबरें