DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने की घोषणा, रीट के लिए 21 जून से आवेदन कर सकेंगे EWS अभ्यर्थी
करियर

REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने की घोषणा, रीट के लिए 21 जून से आवेदन कर सकेंगे EWS अभ्यर्थी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 06:22 AM
REET 2021 : शिक्षा मंत्री डोटासरा ने की घोषणा, रीट के लिए 21 जून से आवेदन कर सकेंगे EWS अभ्यर्थी

रीट परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हुआ। राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार शाम रीट परीक्षा की नई डेट घोषित कर दी। डोटासरा ने कहा कि राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 का आयोजन 26 सितंबर को होगा। ईडब्लयूएस अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 21 जून से 5 जुलाई तक लिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बहुत जल्द राजस्थान बोर्ड संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा।

कोविड-19 महामारी के चलते 20 जून को प्रस्तावित रीट परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।  

रीट परीक्षा की नई तिथि का इंतजार 16 हजार युवाओं को था। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी।

रीट एप्लीकेशन लिंक री-ओपन होने के बाद शिक्षक बनने का सपना देख रहे जनरल कैटेगरी के ऐसे गरीब युवा आवेदन कर सकेंगे जो पहले नोटिफिकेशन जारी होने के समय सीमा से अधिक आयु होने के चलते एप्लाई नहीं कर सके थे। 

रीट परीक्षा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ दिए जाने से आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ेगी और मुकाबला और कड़ा हो जाएगा। ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी। यानी रीट परीक्षा में EWS वर्ग के वह उम्मीदवार जो अधिक आयु होने की वजह से पहले आवेदन नहीं कर सके थे, वह अब आवेदन कर सकेंगे। 

 राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के लिए इस साल रिकॉर्ड 16 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। एक तरफ लेवल -1 और 2 के लिए 9 लाख अभ्यर्थी और लेवल -1 और लेवल 2 के लिए अलग-अलग 3 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

संबंधित खबरें