DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › REET 2021 : रीट परीक्षा दे रहीं महिला अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर
करियर

REET 2021 : रीट परीक्षा दे रहीं महिला अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Fri, 27 Aug 2021 06:03 AM
REET 2021 : रीट परीक्षा दे रहीं महिला अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर

REET 2021 : राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) दे रहीं महिला अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान बोर्ड कोशिश कर रहा है कि महिला अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले में ही आवंटित किए जाएं। बोर्ड की प्राथमिकता है कि परीक्षा देने के लिए महिला अभ्यर्थियों को अन्य जिलों में न जाने पड़े। हालांकि कई सीमावर्ती जिलों में परीक्षा केंद्रों की संख्या मांग के हिसाब से कम बताई जा रही है क्योंकि अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों ने वरीयता में यहां अपना परीक्षा केंद्र चुना है। ऐसे में इन जिलों में हो सकता है कि महिला अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र आसपास के जिलों में आवंटित कर दिए जाएं। 

रीट का आयोजन 26 सितंबर को होगा। परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों में 4200 केंद्रों पर आयोजित होगी।  रीट के लिए साढ़े 16 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। 

31 अगस्त तक भाषा संशोधन का अवसर
राजस्थान बोर्ड ने रीट अभ्यर्थियों को भाषा संशोधन के लिए 31 अगस्त का अवसर दिया हुआ है। अभ्यर्थी रीट की वेबसाइट reetbser21.com से प्रारूप डाउनलोड कर 300 रुपये प्रति संशोधन शुल्क के साथ स्पीड पोस्ट के जरिए 31 अगस्त तक रीट कार्यालय को भेज सकते हैं। 
      
4 साल से रीट की परीक्षा नहीं हुई है, जिसके कारण इस बार छात्र-छात्राओं की संख्या में 6 लाख की बढ़ोतरी हो गई है। वर्ष 2017 में हुई रीट भर्ती परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने से कट ऑफ मेरिट पर भी इसका असर पड़ेगा। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सलेक्शन करवाने के लिए इस बार अभ्यर्थियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। 2017 में हुई रीट फर्स्ट लेवल में उच्चतम कट ऑफ 132 और सेकंड लेवल में 136 गई थी।

सरकार की घोषणा के मुताबिक रीट से 31 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है। 

संबंधित खबरें