DA Image
30 मार्च, 2021|12:06|IST

अगली स्टोरी

REET 2021 : बीएड व डीएलएड डिग्रीधारक रीट के लिए कल तक कर सकते हैं आवेदन, 25 अप्रैल को होनी है परीक्षा

reet ajmer office   photo - pankaj vijay

REET 2021 : राजस्थान में रीट परीक्षा के लेवल-1 के लिए बीएड व डीएलएड योग्यताधारी 20 फरवरी तक REET वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि, रीट परीक्षा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित की जा रही है। इसी सम्न्बंध में रीट परीक्षा के मुख्य समन्वयक ने परीक्षार्थियों को आगाह किया है कि, परीक्षा से सम्बंधित किसी भी अनाधिकारिक नोटिफिकेशन पर भ्रमित न हो, रीट की वेबसाइट पर डाली जा रही स्सोच्नाओं को ही सही मानें।  

आइए जानते है, परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी किन बातों का रखना होगा ध्यान ...

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के मुख्य समन्वयक और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर डीपी जारोली ने अभ्यर्थियों को आगाह किया है कि परीक्षा के संबंध में REET की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचनाओं को ही अधिकृत माने और भ्रमित न हों। साथ ही अब रीट परीक्षा के लेवल-1 के लिए बी.एड. व डी.एल.एड. योग्यताधारी 20 फरवरी तक REET वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं, इस परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क की दर भी तय कर दी गयी है। 

यदि अभ्यर्थी रीट के लेवल-1 व 2 में से केवल एक परीक्षा के लिए आवेदन करता है तो उसे परीक्षा शुल्क के तौर पर 500 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं, यदि परीक्षार्थी दोनों लेवल की परीक्षाओं के लिए आवेदन करता है तो उसे 750 शुल्क के रूप में देने होंगे। इसमें आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई-मित्र से जमा कर सकते हैं।

बता दें कि, रीट की परीक्षा आने वाले 25 अप्रैल रविवार को होनी हैं साथ ही यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी। पहली पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी। गौरतलब है कि, इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 जनवरी से  लिए जा रहे थे। लेकिन बी.एड. व डी.एल.एड. योग्यता धारियों को आवेदन की अनुमति हाईकोर्ट के निर्णय के बाद दी गई थी।

कैसा होगा प्रश्न-पत्र, कितना मिलेगा समय
रीट परीक्षा के दोनों प्रश्न-पत्र के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। साथ ही प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। हर प्रश्न 1 अंक का होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:REET 2021 : bed deled degree holders can apply for rajasthan rtet reet reetbser21 rajeduboard till tomorrow