DA Image
30 मार्च, 2021|12:44|IST

अगली स्टोरी

REET 2021 : रीट के लिए 16.5 लाख उम्मीदवारों ने किया आवेदन, 25 अप्रैल को है परीक्षा

reet 2020

25 अप्रैल को आयोजित होने जा रही राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों ने जमकर आवेदन किया है। जहां हर साल नौकरी की चाह में लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, वहीं इस बार भी रिकॉर्ड आवेदन हुए हैं। बोर्ड ने कोर्ट के आदेश के बाद पर लेवल वन के लिए भराए गए आवेदन की आखिरी तारीख 20 फरवरी तय की थी, जिससे अभ्यार्थियों के आवेदन करने का एक और मौका मिला। इस परीक्षा के लिए अब तक 16.5 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन कर चुके हैं। आपको बता दें कि गौरतलब है कि, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इस परीक्षा का आयोजन 25 अप्रैल को किया जाएगा। साथ ही बोर्ड के द्वारा परीक्षा का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर जारी किया जा चुका है।

बता दें कि, रीट की परीक्षा आने वाले 25 अप्रैल रविवार को होनी हैं साथ ही यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी। पहली पारी में सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक स्तर द्वितीय कक्षा 6 से 8 के लिए परीक्षा होगी। दूसरी पारी का समय दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा, इसमें स्तर प्रथम कक्षा 1 से 5 तक के लिए परीक्षा होगी। गौरतलब है कि, इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 जनवरी से  लिए जा रहे थे। लेकिन बी.एड. व डी.एल.एड. योग्यता धारियों को आवेदन की अनुमति हाईकोर्ट के निर्णय के बाद दी गई थी।कैसा होगा प्रश्न-पत्र, कितना मिलेगा समय
रीट परीक्षा के दोनों प्रश्न-पत्र के सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। साथ ही प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। हर प्रश्न 1 अंक का होगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:REET 2021: 16 5 lakh candidates applied for ajasthan rtet reet reetbser21 rajeduboard exam is on April 25