ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरREET 2020: राजस्थान रीट परीक्षा को लेकर आज हो सकती है बड़ी घोषणा

REET 2020: राजस्थान रीट परीक्षा को लेकर आज हो सकती है बड़ी घोषणा

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर आज सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में परीक्षा आयोजन को लेकर मंथन किया जाएगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में होने वाली इस...

REET 2020: राजस्थान रीट परीक्षा को लेकर आज हो सकती है बड़ी घोषणा
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Jun 2020 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर आज सचिवालय में उच्चस्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में परीक्षा आयोजन को लेकर मंथन किया जाएगा। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में शिक्षा विभाग और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारी मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस बैठक में परीक्षा के आयोजन और सिलेबस को लेकर कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। शिक्षा मंत्री ने 2 अगस्त को रीट परीक्षा कराने की बात कही थी। रीट के जरिए 31000 पदों पर भर्ती होनी है। 

उन्होंने यह भी कहा था कि रीट ( REET ) के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रीट का सिलेबस ( REET Syllabus ) एनसीटी सिलेबस के मुताबिक ही होगा। NCT का सिलेबस 2011 की गाइडलाइन के मुताबिक पहले से निर्धारित है जिसके आधार पर रीट परीक्षा का आयोजन होगा। पाठ्यक्रम एनसीटी की 2011 के सिलेबस से ही है इसलिए उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा, 'रीट, फर्स्ट ग्रेड एग्जाम होने जरूरी हैं। 2 अगस्त को रीट और सितंबर में व्याख्याता के एग्जाम होना है। इन प्रस्तावित तिथियों में अभी तक कोई बदलाव नहीं आया है। 

डोटासारा ने कहा,  'रीट का सेलेक्शन का आधार क्या होगा। 70:30 का रेशियो होगा या उसका अलग से पेपर होगा या कोई और मापदंड तय होगा, ये सभी चीजें शिक्षक बनने के लिए हैं न कि पात्रता परीक्षा के लिए। पात्रता परीक्षा में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं है। 

Virtual Counsellor