ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान के शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर होगी भर्ती- डोटासरा

राजस्थान के शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर होगी भर्ती- डोटासरा

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर आगामी दिनों मे भर्तियां की जायेंगी। डोटासरा बुधवार सीकर जिले के पिपराली पंचायत समिति के नाड़ी...

राजस्थान के शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर होगी भर्ती- डोटासरा
एजेंसी,जयपुरThu, 05 Aug 2021 06:16 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि शिक्षा विभाग में 60 हजार पदों पर आगामी दिनों मे भर्तियां की जायेंगी। डोटासरा बुधवार सीकर जिले के पिपराली पंचायत समिति के नाड़ी दुगार्पुरा में माध्यमिक से उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत एवं भामाशाह सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। 

उन्होंने कहा कि इनमें 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की रीट के माध्यम से, 10 हजार कम्प्यूटर अनुदेशकों, 19 हजार अन्य संवर्ग के पदों पर होगी। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के 201 विद्यालयों में अब तक 91 हजार छात्रों का नामांकन हो चुका है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में कई नवाचार करते हुए विद्यालयों में समय सारणी लागू की गई। उन्होंने कहा कि प्रथम बजट वर्ष में शिक्षा विभाग में 200 स्कूल क्रमोन्नत करने के साथ ही संसाधनों के लिए 1580 करोड़ रूपये का बजट पारित करवाया। उन्होंने कहा कि पूर्व में 33 जिलों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खोले गये। उन्होंने बताया कि अब पांच हजार की आबादी वाले क्षेत्र में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे जिसमें गरीब का बच्चा भी अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्राप्त करेगा।

डोटासरा ने बताया कि क्षेत्र के लोगों ने एक मिसाल कायम की है जहां पिछले कार्यकाल में यह स्कूल बंद हो चुका था उसे पुन: प्राथमिक स्तर से शुरू किया और उसके बाद यह माध्यमिक में क्रमोन्नत हुआ तथा सीकर विधायक राजेंद्र पारीक की अनुशंसा से यह विद्यालय सीनियर सेकेंडरी में क्रमोन्नत हुआ है। यहां पिछले कार्यकाल में विद्यार्थियों का नामांकन शून्य था वह अब 380 हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें