ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरकोरोना के फेर में फंसी 30,000 शिक्षकों की बहाली, चौथी बार हाईस्कूल और प्लस 2 शिक्षकों का नियोजन टलने के आसार

कोरोना के फेर में फंसी 30,000 शिक्षकों की बहाली, चौथी बार हाईस्कूल और प्लस 2 शिक्षकों का नियोजन टलने के आसार

कोरोना के फेर में सरकारी हाईस्कूल व प्लसटू में 30 हजार शिक्षकों की बहाली फंस गयी है। अब चयनित उम्मीदवारों को अप्रैल में भी नियुक्ति पत्र मिलने के आसार नहीं हैं। क्योंकि इसके वितरण की जो तिथि...

कोरोना के फेर में फंसी 30,000 शिक्षकों की बहाली, चौथी बार हाईस्कूल और प्लस 2 शिक्षकों का नियोजन टलने के आसार
हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाMon, 30 Mar 2020 08:42 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के फेर में सरकारी हाईस्कूल व प्लसटू में 30 हजार शिक्षकों की बहाली फंस गयी है। अब चयनित उम्मीदवारों को अप्रैल में भी नियुक्ति पत्र मिलने के आसार नहीं हैं। क्योंकि इसके वितरण की जो तिथि निर्धारित थी वह लॉकडाउन के बीच में पड़ रही है। इस दौरान किसी सूरत में नियोजन पत्र वितरित नहीं हो सकते हैं। 

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए शिक्षा विभाग ने इसी माह 20 मार्च को माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के छठे चरण के नियोजन की तारीख आगे बढ़ा दी थी। विभाग को यह फैसला इसलिए लेना पड़ा था, क्योंकि सरकार ने 31 मार्च तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद कर दिया था।

इसके मुताबिक अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 7 अप्रैल तक होना था। जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा काउंर्सिंलग के उपरांत नगर निकायों द्वारा 11 अप्रैल जबकि जिला परिषदों द्वारा 13 को नियोजन पत्रों का वितरण किया जाना है। अब जबकि 15 अप्रैल तक लॉकडाउन है, जिसके मद्देनजर विभाग निायोजन शिड्यूल पर पुनर्विचार कर रहा है। हालांकि व फिलहाल वेट एंड वाच के मूड में है क्योंकि लॉक डाउन की तिथि यदि बढ़ तो अप्रैल अंतिम रूप से चयनित 30 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं मिल पाएगा। संभव है स्थिति सामान्य होने पर शिक्षा विभाग छठे चरण के नियोजन को पूर्ण करने के लिए नया शिड्यूल जारी करे।

पिछले साल 1 जुलाई को ही जारी हुआ था नियुक्ति का कार्यक्रम 
शिक्षा विभाग ने छठे चरण के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति का कार्यक्रम 1 जुलाई 2019 को ही जारी किया था। रोस्टर क्लियरेंस में भी काफी समय लग गये। जिलों से रोस्टर क्लियरेंस और खाली पदों की गणना के बाद हाई स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त 11919 जबकि प्लसटू स्कूलों में 18101 पदों को मिलाकर 30,020 पदों पर नियोजन की प्रक्रिया 29 जुलाई 2019 को आरंभ की गयी थी। अबतक चार बार नियोजन पत्र बांटे जाने की तिथि टल चुकी है। हाईस्कूल और प्लसटू में शिक्षक बनने की चाह रखने वाले योग्य अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र के लिए 9 महीने से इंतजार करना पड़ रहा है। 

BPSSC : बिहार पुलिस दारोगा बहाली की मुख्य परीक्षा स्थगित, देखें पूरी सूचना

Virtual Counsellor