ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरपंजाब पुलिस में एसआई, कांस्टेबल के 2100 पदों पर भर्ती, इस डेट से शुरू होंगे आवेदन

पंजाब पुलिस में एसआई, कांस्टेबल के 2100 पदों पर भर्ती, इस डेट से शुरू होंगे आवेदन

पंजाब पुलिस में बतौर कांस्टेबल व एसआई करियर बनाने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। पंजाब पुलिस ने उप निरीक्षक और सिपाही के 2100 पदों पर होने वाली भर्ती का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके

पंजाब पुलिस में एसआई, कांस्टेबल के 2100 पदों पर भर्ती, इस डेट से शुरू होंगे आवेदन
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,चण्डीगढ़Thu, 29 Feb 2024 10:08 AM
ऐप पर पढ़ें

Punjab Police SI, Constable Bharti: पंजाब पुलिस में भर्ती होने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। पंजाब सरकार इस साल 2100 पदों पर भर्ती करेगी।  इनमें 1800 पद सिपाही और 300 सब इंस्पेक्टर के होंगे। यह एलान खुद सीएम भगवंत मान ने किया है। सरकार ने भर्ती प्रक्रिया का शेड्यूल फाइनल कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 14 मार्च शाम 7 बजे से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल रात 11.55 बजे तक रहेगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि पंजाब पुलिस की इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदन योग्यता, परीक्षा पैटर्न, आवेदन शर्तों आदि की विस्तृत जानकारी के लिए पूरा भर्ती विज्ञापन ध्यान से पढ़ लें। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार इन रिक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.punjabpolice.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

पंजाब पुलिस भर्ती की चयन प्रक्रिया :
लिखित परीक्षा और शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरना होगा। जनवरी में एशियाई और राष्ट्रीय खेलों के पदक विजेताओं को नकद इनाम वितरण समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा था कि पिछली सरकारों द्वारा चुनाव से दो महीने पहले भर्ती निकाली जाती थी लेकिन हमारी सरकार द्वारा नौजवानों को नौकरियां देने के साथ नशे से दूर रखने के लिए खेलों की तरफ प्रेरित किया जा रहा है। अब पंजाब सरकार ने  इसको लेकर खाका तैयार कर लिया है। यह भर्ती केंद्रीय कांस्टेबल भर्ती बॉर्डर पंजाब पुलिस की ओर से आयोजित की जायेगी। उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक फिटनेस टेस्ट में पास होना होगा और भर्ती की शर्तों को पूरा करना होगा। 

उम्मीदवारों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

आयु सीमा : आवेदक की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता : मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 10+2 (12 वीं स्टैंडर्ड) की आवश्यकता होती है।

शारीरिक मानक: उम्मीदवारों को आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार ऊंचाई, छाती के विस्तार और दृष्टि के लिए निर्धारित मानकों को पूरा करना चाहिए।

अधिवास शर्त: आवेदक पंजाब का अधिवास होना चाहिए या राज्य में कम से कम 5 वर्षों के लिए निवास किया है।

आवेदन शुल्क : आवेदन शुल्क सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग है। आगे देखिए ब्योरा

जनरल श्रेणी -1150 रुपए
एक्स सर्विस मैन- 500 रुपए
एससी/एसटी/ईडब्लूएस- 650 रुपए 

 

रिपोर्ट- मोनी देवी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें