ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBSE : राजस्थान बोर्ड ने छात्रों को दी डॉक्यूमेंट्स में ऑनलाइन संशोधन की सहूलियत

RBSE : राजस्थान बोर्ड ने छात्रों को दी डॉक्यूमेंट्स में ऑनलाइन संशोधन की सहूलियत

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने अपने परीक्षार्थियों को सहूलियत देते हुए नवाचार के क्रम में ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराई है। ऐसा करने वाला राजस्थान बोर्ड, देश का पहला बोर्ड है।...

RBSE : राजस्थान बोर्ड ने छात्रों को दी डॉक्यूमेंट्स में ऑनलाइन संशोधन की सहूलियत
एजेंसी,अजमेरSat, 12 Jun 2021 09:09 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने अपने परीक्षार्थियों को सहूलियत देते हुए नवाचार के क्रम में ऑनलाइन संशोधन की सुविधा उपलब्ध कराई है। ऐसा करने वाला राजस्थान बोर्ड, देश का पहला बोर्ड है। अजमेर मुख्यालय पर बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डी. पी. जारोली ने बताया कि कोरोनाकाल में सकारात्मक पहल करते हुए परीक्षार्थियों के परीक्षा दस्तावेजों में ऑनलाइन संशोधन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए आवेदक को बोर्ड की ईमेल आईडी पर आवेदन करना होगा। आवेदन के 24 घंटे बाद संशोधन के सत्यापन होते ही शुल्क जमा कराने के लिए कहा जायेगा और शुल्क जमा हो जाने के बाद 15 दिन आवेदक के निवास के पते पर स्पीड पोस्ट के जरिये संशोधित दस्तावेज उपलब्ध करा दिये जायेंगे।
       
डॉ. जारोली के अनुसार इस नये प्रयास से पूरे राज्य के परीक्षार्थी अथवा अभिभावक को बोर्ड कायार्लय के चक्कर लगाने के झंझट से मुक्ति मिलेगी। उसका दस्तावेज संशोधन का काम घर बैठे ही हो जाया करेगा।

10वीं 12वीं रिजल्ट के फॉर्मूले पर बैठक
बुधवार को शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शिक्षा विभाग और बोर्ड अधिकारियों से इस पर चर्चा की। बैठक के बाद गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि अधिकारियों से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा हुई है। बोर्ड को प्रस्ताव बनाकर भिजवाने को कहा गया है। बोर्ड अध्यक्ष, शिक्षा निदेशक की कमेटी बनाकर इस पर निर्णय के लिए कहा गया है। जरूरत पड़ने पर शिक्षाविदों से भी सुझाव लिए जा सकते हैं। इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए 21.58 लाख से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत है। इसमें 10वीं में करीब 12 लाख व 12वीं में करीब साढे़ 9 लाख स्टूडेंट हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें