ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड साइंस रिजल्ट जारी होने से पहले निपटा लें ये 5 काम

RBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड साइंस रिजल्ट जारी होने से पहले निपटा लें ये 5 काम

RBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट  rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी करेगा। राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा...

RBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड साइंस रिजल्ट जारी होने से पहले निपटा लें ये 5 काम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 08 Jul 2020 07:46 AM
ऐप पर पढ़ें

RBSE 12th Result 2020: राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे 12वीं साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट  rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी करेगा। राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस स्ट्रीम की परीक्षा इस साल 239800 विद्यार्थियों ने दी थी। कोरोना महामारी व लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। इसके बाद 10वीं और 12वीं की बची परीक्षाएं जून माह में ली गई थीं। आज का दिन 12वीं के विद्यार्थियों के लिए बेहद खास है। ये दिन उनके करियर की दिशा तय करेगा। रिजल्ट के बाद स्टूडेंट्स के वो दरवाजे खुलेंगे जिसका सपना उन्होंने बचपन से संजो रखा है। विद्यार्थियों को रिजल्ट से पहले के चंद घंटों का समय व्यर्थ नहीं करना चाहिए। यहां हम बता रहे हैं वो 5 काम जो उन्हें रिजल्ट की घोषणा से पहले करने चाहिए- 

राजस्थान बोर्ड (साइंस): 12 वीं 2020 का रिजल्ट

1. क्या करना है? 
12वीं के बाद BTech, BDS, MBBS, BCA, BBA, BPharma, BA. BCom. BSc. CA, ICWAI, CS जैसे तमाम डिग्री कोर्सेज की राह खुल जाती है। इनमें से कुछ प्रोफेशनल डिग्री कोर्सेज हैं और कुछ एकेडमिक। 12वीं के बाद ढेरों तरह के डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेज भी होते हैं। विद्यार्थी इस समय अपनी रुचि और ताकत को परखें और फील्ड का चयन करें। हालांकि बहुत से विद्यार्थी जेईई मेन और नीट के जरिए अपनी राह चुन चुके हैं लेकिन इसके अलावा और भी बेशुमार फील्ड के दरवाजे खुले हुए हैं। बस जरूरत है तो अपनी दिलचस्पी को समझने की। बहुत से विद्यार्थी 12वीं के समय अपनी रुचि नहीं समझ पाते। उन्हें BA. BCom. BSc कर अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी चाहिए और उसके बाद प्रोफेशनल कोर्स करना चाहिए। उस समय उनका विजन और लक्ष्य स्पष्ट हो चुका होगा। रोजाना अखबार पढ़ें और विभिन्न संस्थानों के एडमिशन नोटिफिकेशन पर नजर रखें। इसके अलावा बहुत सी सरकारी नौकरियां ऐसी हैं जिसके लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी जाती है। सरकारी विभागों में क्लर्क, असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, टाइपिस्ट जैसे अनेक पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों को रखा जाता है। 

2. संस्थानों की रैंकिंग जरूर देख लें
आपने जिस संस्थान में दाखिला लेने का मन बनाया है उसकी रैंकिंग और प्लेसमेंट का स्टेट जरूर जान लें। भारत सरकार ने हाल ही में वर्ष 2020 की NIRF Ranking जारी की है। www.nirfindia.org पर जाकर आप मैनेजमेंट, मेडिकल, यूनिवर्सिटी, इंजीनियरिंग, बेस्ट कॉलेज, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, लॉ जैसी फील्ड्स के संस्थानों की रैंकिंग देख सकते हैं। यहां आपको पता लगा जाएगा कि कौन सा इंस्टीट्यूट बेस्ट है और वहां की प्लेसमेंट कैसी है। इस वेबसाइट पर वर्ष 2016, 2017, 2018, 2019 की रैंकिंग भी उपलब्ध है। अगर आपको उत्तर प्रदेश में ही रहकर पढ़ाई करनी है तो विद्यार्थी इस रैकिंग लिस्ट में राजस्थान के अच्छे संस्थान भी तलाश सकते हैं। टॉप 100 की रैंकिंग में उनका भी नाम होगा।

3. री-चेकिंग के लिए रहें तैयार
याद रखें और हिसाब लगाएं कि आपको किस विषय में कितने मार्क्स की उम्मीद है। आपका उस विषय का पेपर कैसा गया था। रिजल्ट में अगर उम्मीद से नंबर बहुत कम आते हैं तो आप री-चेकिंग का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। लेकिन आप अपने टीचरों की मदद से अभी से ये हिसाब लगा लें कि विभिन्न विषयों में आपके कितने नंबर आ सकते हैं। 

राजस्थान बोर्ड (साइंस): 12 वीं 2020 का रिजल्ट

4. जानें SMS से रिजल्ट चेक करने का तरीका
परीक्षार्थी यह भी ध्यान रखें कि रिजल्ट की घोषणा के बाद अत्यधिक छात्रों के राजस्थान बोर्ड की वेबसाइट पर आने के चलते वह क्रैश हो सकती है या फिर उसमें कुछ तकनीकी दिक्कतें आ सकती हैं। वेबसाइट पर हेवी ट्राफिक की वजह से वह स्लो भी हो सकती है। ऐसे में स्टूडेंट्स के पास फौरन रिजल्ट चेक करने का एक दूसरा ऑप्शन भी होना चाहिए। राजस्थान बोर्ड मैट्रिक स्टूडेंट्स एक SMS के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। जैसे ही राजस्थान बोर्ड 12वीं साइंस के नतीजे जारी होंगे, लाइव हिन्दुस्तान ( livehindustan.com ) फौरन आपके मोबाइल पर मैट्रिक रिजल्ट का अलर्ट ( SMS ) भेजेगा। लेकिन इसके लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रिजल्ट जारी होते ही आपके मोबाइल पर अलर्ट आएगा जिसमें दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप सीधा रिजल्ट पेज पर जाकर अपना परिणाम देख सकेंगे।

5. मानसिक तनाव न लें और सक्सेस स्टोरीज़ पढ़ें 
रिजल्ट आने से पहले, उसके आने पर और उसके आने के बाद आपको तनाव लेने की जरूरत नहीं है। मार्क्स ही सब कुछ नहीं होते हैं। देश और दुनिया में एक से एक सफल लोगों की कहानियां पढ़ें, उनके संघर्ष की गाथाएं जानें, आपको पता लग जाएगा कि मार्क्स कतई आपके करियर का फैसला नहीं कर सकते। टॉपर होना, औसत अंक आना या फेल होने जैसी बातें इस बात की गारंटी नहीं होते कि आप भविष्य में कितने कामयाब होंगे या फिर आप कितने पैसे कमाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें