ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBSE 10th 12th Exam Date date 2021 : कब से शुरू होंगी आरबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाएं, राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष ने दिया ये बयान

RBSE 10th 12th Exam Date date 2021 : कब से शुरू होंगी आरबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाएं, राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष ने दिया ये बयान

RBSE 10th 12th Exam date 2021: राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने कहा है कि कोरोना का प्रभाव कम...

RBSE 10th 12th Exam Date date 2021 : कब से शुरू होंगी आरबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाएं, राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष ने दिया ये बयान
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 28 Jan 2021 07:23 PM
ऐप पर पढ़ें

RBSE 10th 12th Exam date 2021: राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षाएं मई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल जारोली ने कहा है कि कोरोना का प्रभाव कम हो रहा है। पहले योजना थी कि बोर्ड परीक्षाएं 15 मई से शुरू कराई जाएं, लेकिन स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार को मई के पहले सप्ताह में परीक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव भेजा गया है। अगर मई के पहले सप्ताह से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी तो 3 जुलाई को होने वाली जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को पूरा समय मिल जाएगा। उन्होंने यह बात उदयपुर के एक स्कूल में कही। 

उन्होंने यह भी कहा कि सिलेबस कम होने से 10वीं 12वीं के विद्यार्थी आसानी से पास हो सकेंगे। इस बार ऑब्जेक्टिव प्रश्न भी रखे गए हैं। विद्यार्थियों को तीन प्रश्नों में से एक प्रश्न हल करना होगा। अभी तक प्रश्न पत्र में एक प्रश्न के लिए एक ऑप्शन दिया जाता था। 

गौरतलब है कि राज्य भर से अब तक करीब 21 लाख से भी अधिक छात्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित की जाने वाले बोर्ड परीक्षा के लिए स्कूल के माध्यम से आवेदन कर चुके हैं। 

1 फरवरी से करें फॉर्म में संशोधन
परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी जिन्होंने आवेदन भरते समय कुछ त्रुटियां कर दी थी, वह अब अपने आवेदन पत्रों में ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे। इस संबंध में बोर्ड की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए। अभ्यर्थी को त्रुटियों को सुधारने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा, यह सुविधा निःशुल्क होगी। साथ ही विद्यार्थियों को इसके लिए  1 से 13 फरवरी, 2021 तक का समय मिलेगा।

क्या होगी संशोधन की प्रक्रिया?
छात्र को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट ओपन करनी होगी, इसके साथ ही ऑनलाइन संशोधन के लिए आई.डी./ पासवर्ड टाईप कर करना होगा। आवेदन पत्र के बाएं कोने में स्थित आवेदन पत्र क्रमांक को टाईप करें, इसके बाद जो संशोधन करना है, सावधानी पूर्वक करें। छात्र को संशोधन करने के बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट/ओके करने पहले फॉर्म को सेव/लॉक करना होगा ताकि आपके द्वारा सुधारी गई त्रुटियाँ अपडेट हो सके। छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि आवेदन फॉर्म एक बार लॉक करने के बाद दोबारा किसी प्रकार का संशोधन नहीं होगा। प्रत्येक परीक्षार्थी को संशोधन अलग-अलग करना है। इस संशोधन प्रपत्र की एक कॉपी अपने पास रखते हुए दूसरी कॉपी बोर्ड को स्पीड पोस्ट से भेजनी है।

कौन-कौन से ऑनलाइन संशोधन कर सकेंगे छात्र
इस ऑनलाइन संशोधन की प्रक्रिया में छात्र अपने पिता व माता के नाम (केवल स्पेलिंग), लिंग, माध्यम, बी.पी.एल., जाति श्रेणी, पता व फोन नम्बर, अन्य (टोकन शुल्क वाले अभ्यर्थी को छोड़कर), श्रेणी, पूर्व शैक्षणिक योग्यता, फोटो तथा हस्ताक्षर स्केनिंग, पात्रता प्रमाण पत्र क्रमांक/दिनांक आदि ही ऑनलाइन संशोधित कर सकेंगे। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह कि, छात्र अपने नाम, जन्मतिथि में संशोधन नहीं कर सकेंगे। साथ ही वर्ग परिवर्तन/प्रायोगिक विषय के कारण संशोधन नहीं किया जा सकेगा। वहीं, जिन प्रायोगिक विषयों में प्रायोगिक शुल्क अपेक्षित है, उनमें भी बदलाव परिवर्तन नहीं हो पाएगा और न ही कोई अतिरिक्त विषय जोड़ा जा सकेगा। ऐसे सभी संशोधन जिनमें अतिरिक्त शुल्क अपेक्षित हो, उनमें ऑनलाइन संशोधन नहीं होंगे।

Virtual Counsellor