ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBSE 10th Result 2021 : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट के बाद कैसे चुनें आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स, यहां जानें

RBSE 10th Result 2021 : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट के बाद कैसे चुनें आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स, यहां जानें

राजस्थान बोर्ड आरबीएसई 10वीं रिजल्ट आज जारी हो रहा है। 10वीं पास करने के बाद अब आपको अपने करियर की दिशा चुननी होगी। 11वीं में प्रवेश लेते समय आपको साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसी एक को चुनना होगा।...

RBSE 10th Result 2021 : राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट के बाद कैसे चुनें आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स, यहां जानें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 30 Jul 2021 01:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान बोर्ड आरबीएसई 10वीं रिजल्ट आज जारी हो रहा है। 10वीं पास करने के बाद अब आपको अपने करियर की दिशा चुननी होगी। 11वीं में प्रवेश लेते समय आपको साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसी एक को चुनना होगा। फैसले से पहले जरूरी है कि आप हर स्ट्रीम की पूरी जानकारी लें। आर्टस हो, विज्ञान हो या फिर कॉमर्स। हर स्ट्रीम में आगे क्या संभावनाएं है, आपकी रूचि के हिसाब से क्या वो स्ट्रीम आपके लिए बेहतर है। ये जानना बेहद जरूरी है। आमतौर पर देखा जाता है कि स्ट्रीम चयन में माता पिता का दबाव देखने को मिलता है। बहुत से छात्र अपने अभिभावकों के दबाव में आकर स्ट्रीम का चयन तो कर लेते हैं लेकिन अपनी इच्छानुसार स्ट्रीम न मिलने के कारण अपना बेस्ट नहीं दे पाते। इसीलिए जरूरी है कि किसी के दबाव में आकर कोई फैसला न लें। अपने दिमाग में पहले ये सेट कर लें कि आपकी रूचि किस सब्जेक्ट में है और भविष्य में क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस चुनें।

राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2021 - इस Direct Link पर क्लिक कर चेक कर सकेंगे रिजल्ट

साइंस
10वीं के बाद साइंस स्ट्रीम चुनने के बाद इस फील्ड में संभावनाओं का पिटारा खुल जाता है। इंजीनियर, साइंटिस्ट  व डॉक्टर बनने का सपना देख रहे स्टूडेंट्स को साइंस लेनी चाहिए। इसके अलावा फॉर्मेसी की लाइन भी यहीं से निकलती है। यदि आप इंजीनियरिंग में दिलचस्पी रखते हैं तो आप पीसीएम या भौतिकी + रसायन विज्ञान + गणित को मूल विषयों के रूप में चुन सकते हैं, लेकिन आगर आप मेडिसिन में रुचि रखते हैं तो  आप पीसीएमबी या भौतिकी + रसायन विज्ञान + गणित + जीवविज्ञान ले सकते हैं। 

कॉमर्स संकाय
अगर आप सीए या कंपनी सेक्रेटरी बनना चाहते हैं तो यह कॉमर्स की लाइन बेस्ट है। अकाउंटेंसी, बैंकिंग, मैनेजमेंट, फाइनेंस, टैक्स, निवेश बैंकिंग, वित्तीय सलाहकार से जुड़े प्रोफेशन में जाना चाहते हैं तो कॉमर्स की स्ट्रीम चुनें। इस लाइन में आपको अर्थशास्त्र, मैथ्स, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी जैसी विषय पढ़ने होंगे। 

आर्ट्स 
अगर आप वकील, पत्रकार, साहित्याकार, राजनेता बनना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम अच्छी रहेगी। आर्ट्स लेने पर आपको इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान जैसे विषयों को पड़ने का मौका मिलता है। 

- इन सबके अलावा अगर आप IAS, IPS, IFS बनना चाहते हैं तो साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स कोई भी स्ट्रीम से बना जा सकता है। अगर आप सेना या पुलिस में जाकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो भी तीनों स्ट्रीम से इसके रास्ते खुलते हैं। 
- 10वीं के बाद आप सीधा पॉलीटेक्निक या आईटीआई में एडमिशन लेकर प्रोफेशल कोर्स भी चुन सकते हैं। 

निर्णय लेने के दौरान इन बातों पर गौर करना चाहिए-
- रुचि को दें प्राथमिकता
- जुनून का आकलन करें
- अपनी शक्तियों और कमजोरियों का विश्लेषण करें
- सही करियर विकल्प की पहचान करें
- दूसरों की मदद लें
- ज्यादा कंफ्यूजन हो तो करियर काउंसलर से बात कर स्ट्रीम चुनें
- लोगों की नहीं करें परवाह
- अपने वरिष्ठ / अभिभावक / शिक्षक के साथ चर्चा करें।

Virtual Counsellor