DA Image
9 सितम्बर, 2020|7:23|IST

अगली स्टोरी

RBSE 10th Result 2020 date : खत्म होने वाला है आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 10वीं रिजल्ट का इंतजार

rbse 10th resul

RBSE 10th Result 2020 date : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( राजस्थान बोर्ड या आरबीएसई ) जल्द ही कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने वाला है। बताया जा रहा है 10वीं के नतीजे इस सप्ताह के अंत या अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी किए जाएंगे। यानी कहा जा सकता है कि जुलाई अंत में कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान बोर्ड कक्षा 12वीं की तीनों स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स का रिजल्ट जारी कर चुका है। ऐसे में अब नतीजों को लेकर 10वीं के लाखों छात्रों की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। राजस्थान बोर्ड 10वीं के स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in के अलावा लाइव हिन्दुस्तान www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि रिजल्ट जारी होते ही आपके मोबाइल पर अलर्ट भी आए तो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

RBSE 10th Result 2020 का अलर्ट मोबाइल पर पाने के लिए यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

राजस्थान बोर्ड ने 10वीं की शेष परीक्षाएं जून के आखिरी दिनों में आयोजित की थी। 29 जून को सामाजिक विज्ञान का पेपर था जबकि 30 जून को गणित का पेपर था। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लैंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी थीं। 

अभी से स्ट्रीम के बारे में सोचें 10वीं के छात्र
10वीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट से पहले का समय व्यर्थ नहीं गंवाना चाहिए। उन्हें स्ट्रीम पर मंथन करना चाहिए। 11वीं में प्रवेश लेते समय आपको साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स में से किसी एक को चुनना होगा। फैसले से पहले जरूरी है कि आप हर स्ट्रीम की पूरी जानकारी लें। आर्टस हो, विज्ञान हो या फिर कॉमर्स। हर स्ट्रीम में आगे क्या संभावनाएं है, आपकी रूचि के हिसाब से क्या वो स्ट्रीम आपके लिए बेहतर है। ये जानना बेहद जरूरी है। आमतौर पर देखा जाता है कि स्ट्रीम चयन में माता पिता का दबाव देखने को मिलता है ज्यादातर छात्र अपने अभिभावकों के दबाव में आकर स्ट्रीम का चयन तो कर लेते हैं लेकिन अपने इच्छानुसार स्ट्रीम न मिलने के कारण अपना बेस्ट नहीं दे पाते। इसीलिए जरूरी है कि किसी के दबाव में आकर कोई फैसला न लें। अपने दिमाग में पहले ये सेट कर लें कि आपकी रुचि किस सब्जेक्ट में है और भविष्य में क्या बनना चाहते हैं। उस हिसाब से आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस चुनें।

कोरोना पॉजिटिव होने पर छात्र को सप्लीमेंट्री में मौका
जो छात्र राज्य से बाहर है और परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके हैं, या फिर कोरोना पॉजीटिव या क्वारंटाइन में होने जैसे कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ पाए हैं, उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी। 

कैसा रहा 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट
12वीं साइंस का परिणाम 91.96 प्रतिशत रहा। लड़कियों ने फिर लड़कों पर बाजी मारी। लड़कियों का कुल परिणाम 94.90 प्रतिशत रहा, जबकि लड़कों का परिणाम प्रतिशत 90.16 रहा है। 
वहीं राजस्थान बोर्ड 12वीं कॉमर्स में 94.49 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।
आर्ट्स में इस बार कुल 90.70 फीसदी बच्चे पास हुए हैं लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा। लड़कियां 93.10 फीसदी और लड़के 88.45 फीसदी पास हुए। करीब 5.80 लाख स्टूडेंट्स ने आर्ट्स स्ट्रीम से परीक्षा दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RBSE 10th Result 2020 date: bser rajasthan board 10th result likely to be declared next week rajresults rajeduboard updates