DA Image
9 जुलाई, 2020|1:05|IST

अगली स्टोरी

RBSE Exams 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा रद्द करने वाले सुझाव पर शिक्षा मंत्री ने दिया यह बयान

RBSE 10th Exam 2020: राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने निवास स्थान से 50 से ज्यादा शिक्षक संगठनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। उन्होंने बताया कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान सभी शिक्षक संगठनों के पदाधिकारियों ने एकमत होकर कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जरूर होनी चाहिए, चाहे इसके लिए समय लग जाए। बिना परीक्षा के मार्क्स देकर पास करने की व्यवस्था ठीक नहीं है। राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं को लेकर आज शिक्षा मंत्री मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा करेंगे।

संभवत: शिक्षा मंत्री का यह बयान आरबीएसई अध्यक्ष के उस बयान पर आया है जिसमें उन्होंने सीबीएसई की तरह 10वीं की शेष परीक्षाएं रद्द करने का सुझाव दिया था। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीपी जारौली ने कहा था कि वह स्वयं सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं क्लास के शेष पेपर लेने के पक्ष में नहीं हैं लेकिन इस मामले में अंतिम निर्णय सरकार को ही लेना है। 10वीं की सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा महामारी के कारण स्थगित की गई थी। अब 11 लाख परीक्षार्थियों की परीक्षा सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करना संभव नहीं है। ऐसे में दोनों पेपर रद्द करने का प्रस्ताव उच्च स्तरीय समिति के समक्ष रखकर राज्य सरकार से अनुमोदन कराने पर विचार हो रहा है। 

RBSE 10th Exam 2020: CBSE की तरह राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा भी हो सकती है रद्द

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में डोटासरा ने ट्वीट कर कहा कि परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो स्कूलों में नया सत्र एक जुलाई से शुरू होगा। शिक्षा विभाग के 1.75 लाख से अधिक शिक्षक जो कोरोना योद्धा बनकर कोरोना सबंधित कार्यों में ड्यूटी दे रहे हैं, उनको तहेदिल से धन्यवाद एवं आभार। अब इनके स्थान पर रोटेशन से दूसरे शिक्षकों को लगाने का फैसला लिया गया है, जिसके आदेश शीघ्र जारी होंगे।

उन्होंने कहा कि वह अभिभावकों से फेसबुक लाइव पर बात कर सुझाव लेंगे।

यह भी पढ़ें - RBSE 10th Exam 2020: राजस्थान बोर्ड 10वीं का छात्र बोला- परीक्षा रद्द कर सबको पास कर दो, शिक्षा मंत्री ने दिया ये जवाब

17 मई से गर्मी की छुट्टी
शिक्षा विभाग 17 मई से 30 जून तक ग्रीष्माकालीन अवकाश करने की तैयारी में जुटा है। 
बताया जा रहा है कि प्रदेश में शिविरा पंचांग से जुड़े सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल एक जुलाई से खुलेंगे। शिक्षकों को 25 जून से स्कूल में आना होगा। हालांकि, कोरोना वायरस की आगे की परिस्थितियों को देखते हुए इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। शिक्षामंत्री डोटासरा ने गुरुवार को 50 से ज्यादा शिक्षक संगठनों से वीडिया कान्फ्रेंस के दौरान यह बात कही।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RBSE 10th Exam 2020: Rajasthan Board Class 10 exam cancel suggestion like cbse know what govind singh dotasra said