ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरRBSE 10th 12th Result 2022 : मिले राजस्थान बोर्ड रिजल्ट जल्द घोषित होने के संकेत, स्क्रूटनी को लेकर अहम नोटिस जारी

RBSE 10th 12th Result 2022 : मिले राजस्थान बोर्ड रिजल्ट जल्द घोषित होने के संकेत, स्क्रूटनी को लेकर अहम नोटिस जारी

RBSE 10th 12th Result 2022 : राजस्थान बोर्ड ने कहा है कि 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी 10 दिनों के भीतर बिना लेट फीस के अपनी आंसरशीट की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

RBSE 10th 12th Result 2022 : मिले राजस्थान बोर्ड रिजल्ट जल्द घोषित होने के संकेत, स्क्रूटनी को लेकर अहम नोटिस जारी
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 28 May 2022 03:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/

RBSE 10th 12th Result 2022 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर बहुत जल्द 10वीं 12वीं रिजल्ट की घोषणा करने वाला है। परिणाम जारी करने से पहले राजस्थान बोर्ड ( आरबीएसई ) ने स्क्रूटनी प्रक्रिया को लेकर एक अहम नोटिस जारी किया है। आरबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी नोटिस में स्क्रूटनी के लिए आवेदन का समय, एप्लाई करने की प्रक्रिया व भुगतान फीस समेत तमाम गाइडलाइंस बताई गई हैं। राजस्थान बोर्ड ने कहा है कि 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी 10 दिनों के भीतर बिना लेट फीस के अपनी आंसरशीट की स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। लेट फीस के साथ आवेदन की विंडो पांच दिन तक और खुली रहेगी। 

स्क्रूटनी के लिए स्टूडेंट्स को 100 रुपये फीस भी देनी होगी। इसका भुगतान नेट बैंकिंग या डेबिट क्रेडिट कार्ड से किया जा सकेगा। स्क्रूटनी के बाद स्टूडेंट्स अपनी आंसर-शीट की स्कैन कॉपी भी प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें  rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर SCRUTINY 2022 के लिंक पर क्लिक कर आवेदन करना होगा। 

नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

राजस्थान बोर्ड में आंसरशीट के पुनर्मूल्यांकन व री एग्जामिनेशन का प्रावधान नहीं है। स्क्रूटिनी में दिए गए अंकों के योग में भिन्नता, अंदर बाहर (केचिंग) में भिन्नता, किसी प्रश्न के अंक नहीं दिए गए हों, आंसरशीट में दिए गए अंकों में भिन्नता आदि त्रुटियों का निपटारा किया जाता है। 

परीक्षार्थी अपनी आंसरशीट ऑनलाइन देखकर डाउनलोड व प्रिंट कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र में परीक्षार्थी अपना स्वयं का मोबाइल नंबर व ईमेल अंकित करें। गलत अंकित करने पर परीक्षार्थी स्वयं जिम्मेदार रहेगा। एक मोबाइल नंबर व ईमेल को एक बार ही इस्तेमाल किया जाएगा। स्क्रूटिनी के बाद अपनी आंसरशीट की स्कैन कॉपी हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों को रिजल्ट की घोषणा के 10 दिनों के भीतर तक प्रति उत्तरपुस्तिका 300 रुपये देने होंगे। इसके बाद लेट फीस (5 दिनों तक) के साथ कुल 600 रुपये देने होंगे। 

RBSE 8th Result 2022 : राजस्थान बोर्ड 8वीं रिजल्ट लगभग तैयार, इन Direct Link से कर सकेंगे चेक

कब जारी होगा रिजल्ट
राजस्थान बोर्ड के इस नोटिस से कयास लगाए जा रहे हैं कि जून के पहले सप्ताह के 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।  रिजल्ट जारी होने पर विद्यार्थी अपना परिणाम rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। राजस्थान बोर्ड तेजी से 10वीं 12वीं परीक्षा परिणाम को अंतिम रूप दे रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जून के पहले या दूसरे सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा हो सकती है। इस साल राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 20 लाख छात्र-छात्राएं उपस्थित हुए थे। 

epaper