DA Image
30 मार्च, 2021|8:14|IST

अगली स्टोरी

RBSE 10th 12th Exam 2021 : खुशखबरी, आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा के छात्रों को मिलेगी ये सुविधा

rbse rajasthan board class  10 and 12 result date

RBSE 10th 12th Exam date 2021 : इस वर्ष राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) 10वीं 12वीं की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। विद्यार्थियों की शिकायत के बाद राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग की व्यवस्था को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। यह सुविधा इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से शुरू हो जाएगी। 

राजस्थान बोर्ड ने लाखों विद्यार्थियों की शिकायत पर ध्यान देते हुए बोर्ड परीक्षाओं की आंसर शीट री-चेकिंग की सुविधा को इसी साल से शुरू करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद अब विद्यार्थी अपने उत्तर पुस्तिका की जांच दोबारा करवा सकेंगे। इस मामले में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. डीपी जारोली ने कहा कि, परीक्षाओं के बाद कई छात्र अपने नंबरों को लेकर सहमत नहीं होते थे, ऐसे में उनके पास री-टोटल कराने की सुविधा तो थी लेकिन वे री-चेकिंग नहीं करवा पाते थे। अब इस सुविधा के तहत वे अब अपने नम्बरों को लेकर पूरी तरह संतुष्ट हो पाएंगे।

RBSE 10th 12th Exam date 2021 : इस डेट से शुरू हो सकती हैं आरबीएसई राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षाएं

बोर्ड द्वारा यह फैसला ऐसे ही वापस नहीं लिया गया। इसके लिए लाखों विद्यार्थियों ने शिकायत की थी कि वे गलत चेकिंग के कारण उम्मीद के अनुसार अंक प्राप्त नहीं कर पाते है। जिससे उनकी पूरी मेहनत बेकार हो जाती है और रिजल्ट भी अच्छा नहीं बनता है। ऐसे में छात्रों के पास कुल मिलाकर एक रि-टोटलिंग का ही ऑप्शन बचता है। उसमें भी यह क्लियर नहीं हो पाता है कि उनकी कॉपी को सही ढंग से चेक किया गया था या नहीं। अब इस फैसले के बाद लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:RBSE 10th 12th Exam 2021 : BSER Rajasthan board RBSE class 10 12 students will get answer sheets revaluation rechecking facility