ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBSE 10th 12th Class : आरबीएसई राजस्थान बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा में छात्र पढ़ेंगे NCERT बुक्स

RBSE 10th 12th Class : आरबीएसई राजस्थान बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा में छात्र पढ़ेंगे NCERT बुक्स

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं में नए सत्र में छात्र एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ेंगे। नए सत्र से दोनों कक्षाओं में एनसीईआरटी का सिलेबस शुरू होने जा रहा है।...

RBSE 10th 12th Class : आरबीएसई राजस्थान बोर्ड की 10वीं 12वीं कक्षा में छात्र पढ़ेंगे NCERT बुक्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 26 May 2021 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं में नए सत्र में छात्र एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ेंगे। नए सत्र से दोनों कक्षाओं में एनसीईआरटी का सिलेबस शुरू होने जा रहा है। 9वीं-11वीं में पिछले सत्र से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ विषयों की किताबें बोर्ड की ही संचालित होंगी। एनसीईआरटी में जो विषय नहीं है, उनकी पुस्तकें राजस्थान बोर्ड की ही चलेंगी। 

प्रवेशिका और वरिष्ठ उपाध्याय की संस्कृत माध्यम की पुस्तकें, फिलोस्फी, संगीत और शारीरिक शिक्षा की पुस्तकें बोर्ड की ही चलेंगी। 

राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा
राजस्थान में कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 6 जून तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने कहा कि 6 जून तक परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। जून के तीसरे सप्ताह में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद फैसला लिया जा सकता है।

कोरोना की वजह से कक्षा पहली से लेकर आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय ले लिया गया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें