ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRBI असिस्टेंट प्रीलिम्स एडमिट कार्ड का ये है डायरेक्ट लिंक, करें चेक

RBI असिस्टेंट प्रीलिम्स एडमिट कार्ड का ये है डायरेक्ट लिंक, करें चेक

RBI असिस्टेंट 2023 प्रीलिम्स 18 और 19 नवंबर 2023 को आयोजित किया जाना है, जबकि RBI असिस्टेंट मेन्स परीक्षा 31 दिसंबर 2023 को होगी। जानें- कैसे डाउनलोड कर सकते हैं असिस्टेंट प्रीलिम्स के लिए एडमिट कार्

RBI असिस्टेंट प्रीलिम्स एडमिट कार्ड का ये है डायरेक्ट लिंक, करें चेक
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 06 Nov 2023 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

RBI Assistant Preliminary admit card 2023: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (IBPS) की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में असिस्टेंट पद के लिए 18 और 19 नवंबर को परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह अब एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद एडमिट कार्ड आज या कल में आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर अपलोड किए जाएंगे।

- RBI असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा के एडमिट कार्ड यहां से कर सकेंगे डाउनलोड

हालांकि, एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख और समय की जानकारी IBPS की ओर से आधिकारिक रूप जारी नहीं की गई है। आरबीआई में असिस्टेंट पद के लिए परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। ये तीन चरण है- प्रीलिम्स लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT)।

आरबीआई असिस्टेंट 2023 में प्रीलिम्स परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों में इंग्लिश लैंग्वेंज, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग के सेक्शन से प्रश्न पूछे जाएंगे।

आपको बता दें, पहले प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 21 और 23 अक्टूबर को होने वाला था, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं इसी तरह मुख्य परीक्षा  2 दिसंबर को आयोजित होने वाली थी, जो अब 31 दिसंबर को होगी।

RBI Assistant admit card 2023: ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

स्टेप 1- सबसे पहले आपको भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाना होगा।

स्टेप 2-  होम पेज पर आपको "RBI Assistant prelims admit card" लिंक दिखाई देगा। ( ये लिंक एक्टिव होने पर ही दिखाई देगा)

स्टेप 3- अब लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको मांगी गई जानकारी देनी होगी।

स्टेप 4- एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। इसे डाउनलोड कर लीजिए।

स्टेप 5- परीक्षा केंद्र के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेना न भूलें।

नोट- एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों चेक कर लें, कि एडमिट कार्ड में फोटो, नाम और सिग्नेचर सही है या नहीं। वहीं एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र और शहर का नाम, निर्देश, पेपर और रिपोर्टिंग समय के बारे में जानकारी होगी।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें