ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरजेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024: आखिर कौन हैं AIR 6 लाने वाले ओडिशा के राजदीप मिश्रा ?

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024: आखिर कौन हैं AIR 6 लाने वाले ओडिशा के राजदीप मिश्रा ?

ओडिशा के राजदीप मिश्रा ने जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 6 प्राप्त की। राजदीप बचपन से ही इंजीनियरिंग करना चाहते थे। कई सारे इंटरनेशनल ऑलंपियाड में गोल्ड मेडल विजेता भी हैं राजदीप।

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024: आखिर कौन हैं AIR 6 लाने वाले ओडिशा के राजदीप मिश्रा ?
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 10 Jun 2024 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य को पाने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करता है,तो सफलता उसके कदम जरूर चूमती है। ऐसा ही कुछ कमाल कर दिखाया है, ओडिशा के राजदीप मिश्रा ने। राजदीप ने जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की है। 

राजदीप मिश्रा ओडिशा के एक छोटे से शहर से आते हैं। इस साल उन्होंने जेईई मेंस की दोनों परीक्षाएं दी थी। राजदीप ने बताया कि उन्होंने जेईई मेंस की परीक्षा में 99.98 प्रतिशत अंकों के साथ ऑल इंडिया 95 रैंक हासिल की है। राजदीप सिर्फ 17 वर्षीय हैं। राजदीप ने यह भी बताया कि उन्होंने बहुत पहले से ही जेईई परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने जेईई परीक्षा के लिए अनएकेडमी से कोचिंग क्लासेस भी ली हैं। 

राजदीप मिश्र को बहुत पहले समय से ही तैयारी करने का यह फायदा हुआ कि उन्होंने बहुत सारे ऑलंपियाड टेस्ट में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। राजदीप ने 2021 में यूएई में आयोजित इंटरनेशनल जूनियर साइंस ऑलंपियाड, 2022 में कोलंबिया में आयोजित जूनियर साइंस ऑलंपियाड और 2023 में इंटरनेशनल ऑलंपियाड इन एस्ट्रोनोमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स में गोल्ड मेडल जीता था। राजदीप ने कहा कि ‘चौदह वर्ष की आयु से ही मैंने विज्ञान और टेक्नोलॉजी में ऑलंपियाड जीतना शुरू कर दिया था। यही कारण है जिसने मुझे इंजीनियरिंग करने के लिए प्रोत्साहित किया।’
राजदीप का लक्ष्य अब आईआईटी बॉम्बे में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करना है। राजदीप ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे पहुंचकर वे और भी ज्यादा क्षेत्रों के बारे में विस्तार से जानेंगे और जो उन्हें पसंद आएगा, उसी में अपना करियर बनाएंगे। 

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देने वाले भावी छात्रों के लिए राजदीप ने सलाह दी कि वे अपने अध्यापकों पर सबसे ज्यादा विश्वास करें। अध्यापकों को ही एकमात्र जरिया मानिए सफलता पाने के लिए। अपनी पढ़ाई और टाईम टेबल में कोई भी बदलाव करने के लिए सबसे पहले अपने अध्यापकों से सलाह लें। अध्यापक आपको आप की पढ़ाई से संबंधित और मार्गदर्शन करने के लिए सबसे सही सलाह देंगे। कोई भी फैसला करने से पहले अपने अध्यापकों से जरूर पूछें।
राजदीप मिश्रा ने अपनी पढ़ाई राजस्थान के कोटा में स्थित डीजीपीएस स्कूल से की है। उन्होंने अपनी 10वीं की परीक्षा में 99 प्रतिशत और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 98 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। राजदीप के पिता राजेश मिश्रा इस समय गुजरात में भारतीय वायुसेना में कार्यरत हैं। 
राजदीप मिश्रा की कहानी बहुत से जेईई की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। 

Virtual Counsellor