ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान में जल्द होगी 31000 शिक्षकों की भर्ती, पैराटीचरों को नियमित करने पर अभी विचार नहीं

राजस्थान में जल्द होगी 31000 शिक्षकों की भर्ती, पैराटीचरों को नियमित करने पर अभी विचार नहीं

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को विधानसभा में विधायक पानाचंद मेघवाल के प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि, जल्द ही शिक्षा विभाग में कंप्यूटर शिक्षकों का कैडर बनाकर 31000...

राजस्थान में जल्द होगी 31000 शिक्षकों की भर्ती, पैराटीचरों को नियमित करने पर अभी विचार नहीं
एजेंसी,जयपुरSat, 06 Mar 2021 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने शुक्रवार को विधानसभा में विधायक पानाचंद मेघवाल के प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि, जल्द ही शिक्षा विभाग में कंप्यूटर शिक्षकों का कैडर बनाकर 31000 शिक्षकों की भर्ती के लिए पद पर आवेदन माँगा जाएगा। लेकिन गोविन्द डोटासरा ने कहा कि काफी समय से यह मांग उठ रही है कि, 27 हजार ग्राम पंचायत सहायक और 10 हजार पैराटीचरों को नियमित किया जाए लेकिन अभी के लिए मै यह स्पष्ट कर दूं कि इन्हें नियमित करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

आपको बता दें कि, विधानसभा में विधायक पानाचंद मेघवाल के प्रश्न का जवाब देते हुए डोटासरा ने बताया कि शिक्षा विभाग में जल्द ही कम्प्यूटर शिक्षकों के कैडर का निर्माण पूरा किया जाना है। इसके बाद टीचरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि साल 2020-21 की बजट घोषणा के बाद शिक्षा विभाग में कम्प्यूटर शिक्षक का पद सृजित किए जाने की कार्यवाही फिलहाल प्रक्रिया में है। साथ ही सरकार द्वारा 2020-21 के बजट में शिक्षा विभाग में 41 हजार पदों पर वैकेंसी निकालने का ऐलान किया गया था, लेकिन अभी के लिए केवल 31000 शिक्षकों की वेकेंसी निकाली जाएगी। डोटासरा ने कहा कि, इन पदों पर भर्ती निकलने के लिए मंजूरी दी जा चुकी है और वैकेंसी की घोषणा जल्द कर दी जाएगी।

दूसरी तरफ, काफी समय से शिक्षा विभाग के अंतर्गत कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम कर रहे इन 37 हज़ार लोगों (10 हजार पैराटीचर और 27 हजार ग्राम पंचायत सहायकों) को नियमित किये जाने की मांग उठा रही थी, लेकिन शिक्षा मंत्री के इस जवाब ने  सबके अरमानों पर पानी फेर दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि, राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस के घोषणा पत्र में भी पैराटीचर्स का नियमित करने का वादा किया गया था। ऐसे में सभी को आशाएं थी कि सरकार इन मांगों पर कुछ न कुछ कदम तो उठाएगी।

Virtual Counsellor