Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरराजस्थान स्कूल अपडेट : कोरोना में कैसे चले क्लास, स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग दिया यह सुझाव

राजस्थान स्कूल अपडेट : कोरोना में कैसे चले क्लास, स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग दिया यह सुझाव

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPankaj Vijay
Fri, 26 Nov 2021 06:30 PM
राजस्थान स्कूल अपडेट : कोरोना में कैसे चले क्लास, स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग दिया यह सुझाव

इस खबर को सुनें

राजस्थान में फिर से बढ़ते कोरोना मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग ने शिक्षा विभाग को सुझाव दिया है कि स्कूलों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से कक्षाओं का विकल्प खुला रखा जाएगा। इससे पहले शिक्षामंत्री बीडी कल्ला ने कहा था कि स्कूलों के संबंध में गृह और चिकित्सा विभाग की राय के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के दोनों विकल्पों ऑनलाइन और ऑफलाइन को खोलने पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि एक रिपोर्ट बनाकर सरकार को सौंपी जाएगी। मुख्यमंत्री से चर्चा करने के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा। 

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना के 29 नये मामले सामने आए जिसमें सर्वाधिक 17 मामले जयपुर में सामने आए। 17 में से छह विद्यार्थी थे। समाचार पत्र टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव वैभव गैलारिया ने कहा कि लोगों को कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करना चाहिए। उन्हें पहले की तरह ही सावधानी बरतनी चाहिए। स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन हो। स्कूलों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में कक्षाओं का ऑप्शन स्टूडेंट्स को उपलब्ध कराना चाहिए।''

चिकत्सिा विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटो में नये मामलों में 15 की वृद्धि हुई। पिछले कई दिनों बाद इतनी बढ़ोतरी देखने को मिल है। अजमेर एवं बीकानेर में तीन-तीन तथा बाड़मेर, दौसा एवं नागौर में दो-दो नये मामले सामने आए। राज्य के 27 जिलों में कोई नया मामला सामने नहीं आया जबकि 21 जिलों में इसका कोई सक्रिय मरीज नहीं है।

नये मामलों के बढ़ने से प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 155 पहुंच गई। इनमें सर्वाधिक 92 सक्रिय मरीज राजधानी जयपुर में है जबकि अजमेर में 20 एवं अलवर में 12 तथा अन्य नौ जिलों में इससे कम ही सक्रिय मरीज हैं।
    
नये मामलों से प्रदेश में इसके मरीजों की संख्या बढ़कर नौ लाख 54 हज़ार 694 हो गई।  हालांकि गुरुवार को 15 मरीज और स्वस्थ हुए, इससे राज्य में अब तक नौ लाख 45 हज़ार 584 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 
केंद्र सरकार ने राजस्थान समेत 13 राज्यों में कोविड जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। 

epaper

संबंधित खबरें