ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती : 24797 पदों पर भर्ती की नई विज्ञप्ति जारी, चयन प्रक्रिया बदली, 4 मार्च से करें आवेदन

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती : 24797 पदों पर भर्ती की नई विज्ञप्ति जारी, चयन प्रक्रिया बदली, 4 मार्च से करें आवेदन

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। राज्य सरकार के 186 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती : 24797 पदों पर भर्ती की नई विज्ञप्ति जारी, चयन प्रक्रिया बदली, 4 मार्च से करें आवेदन
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSat, 02 Mar 2024 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर राज्य सरकार के 186 नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारी के 24797 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। स्वायत्त शासन विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन 4 मार्च 2024 से शुरू होंगे। लेखानुदान (बजट) 2024-25 में राज्य सरकार ने 70 हजार सरकारी नौकरियों पर भर्ती की घोषणा की थी। यह भर्ती पूर्व कांग्रेस सरकार के समय निकली थी। 24797 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने का फैसला किया था। लेकिन आचार संहिता लगने की वजह से भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई थी। अब नई बीजेपी  सरकार ने एक बार फिर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर युवाओं से आवेदन मांगे हैं। जो पहले आवेदन कर चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। हालांकि उन्हें आवेदन पत्र में करेक्शन करने का मौका दिया जाएगा।

अब इस तरह होगा चयन 

अब उम्मीदवारों का चयन लॉटरी से किया जाएगा, जिसमें वैकेंसी से तीन गुना अभ्यर्थियों को चुना जाएगा। इसके बाद 3 माह तक प्रैक्टिकल टेस्ट होगा यानी सफाई करके दिखानी होगी। तीन माह के दौरान सरकार पैसे भी देगी। प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें 2 साल तक प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा। इसके बाद उन्हें स्थायी नियुक्ति दे दी जाएगी। लॉटरी का काम निकाय स्तर पर गठित चयन समिति देखेगी।

चयन के दौरान आवश्यक अनुभव प्रमाण पत्र रखने वाले परंपरागत रूप से सफाई कार्य करने वाले जैसे वाल्मीकी/ हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

आयु सीमा 
राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए न्यूतनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

योग्यता
- अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए
- अभ्यर्थी को राज्य की किसी भी नगरीय निकाय केंद्र या राज्य के किसी भी विभाग केंद्र एवं राज्य सरकार के आदेश द्वारा सत्यापित स्वशासी संस्था और सरकारी संस्था में संवेदकों को प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने का सक्षम अधिकारी द्वारा जारी न्यूनतम 1 साल का अनुभव प्रमाण पत्र होना चाहिए।

कैसे कर सकेंगे आवेदन 
- sso.rajasthan.gov.in पर जाएं।
- अगर रजिस्ट्रेशन पहले से है तो लॉग इन करें और अगर नहीं है तो रजिस्ट्रेशन कर अपना यूजरआईडी पासवर्ड बनाएं।
- लॉग इन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर क्लिक करें। 
- SAFAI KARAMCHARI BHARTI 2024 (LSG) के लिंक पर क्लिक करें।
- सभी डिटेल्स भरकर आवेदन करें। 
-  अपने आवश्यक डाक्यूमेंट्स, फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करें।
- आवेदन फॉर्म पूरा भरने के बाद इसे फाइनल सबमिट कर देना है। अंत में आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लेना है।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें