DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा, फिलहाल 3 साल ही रहेगी रीट की वैधता
करियर

शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा, फिलहाल 3 साल ही रहेगी रीट की वैधता

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Fri, 18 Jun 2021 01:27 PM
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा, फिलहाल 3 साल ही रहेगी रीट की वैधता

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने गुरुवार को कहा कि रीट की वैधता अवधि हमने अभी तीन साल ही रखी है। इसे आगे भी बरकरार रखा जाएगा। इससे ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा। रीट को लेकर राज्य सरकार अपने स्तर पर निर्णय ले सकती है। मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक उन्होंने यह बात तब कही जब वह जयपुर में राजकीय महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी नगर के दौरे पर थे। 

रीट परीक्षा तिथि और आरपीएससी व्याख्याता परीक्षा तिथि के टकराव को लेकर उन्होंने कहा कि इसे एग्जामिन करवा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर तारीखें टकरातीं तो इसे दिखवा लिया जाएगा। अभ्यर्थियों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

2015 से पहले इसकी वैधता 7 साल की थी। 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने टीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लाइफटाइम कर दिया है। पहले यह 7 तक मान्य था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 3 जून 2021 को यह घोषणा की थी। शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा था कि जिन उम्मीदवारों या छात्रों के प्रमाणपत्र की 7 वर्ष की अवधि पूरी हो गई है, उनके बारे में संबंधित राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रशासन टीईटी की वैधता अवधि के पुनर्निधारण करने या नया टीईटी प्रमाणपत्र जारी करने के लिये जरूरी कदम उठायेंगे । यह व्यवस्था 2011 से प्रभावी होगी।  

संबंधित खबरें