ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRajasthan PTET Result 2023 Direct Link: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसे मिलेगा BEd में दाखिला

Rajasthan PTET Result 2023 Direct Link: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसे मिलेगा BEd में दाखिला

Rajasthan PTET Result 2023 , ptetggtu.com : राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट ptetggtu.com पर जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम ptetggtu.com पर जाकर चेक कर सकते हैं। अब जल्द ही काउंसलिंग का शेड्यूल ज

Rajasthan PTET Result 2023 Direct Link: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसे मिलेगा BEd में दाखिला
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 23 Jun 2023 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan PTET Result 2023 , ptetggtu.com : राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट ptetggtu.com पर जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम ptetggtu.com पर जाकर चेक कर सकते हैं।  दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएड दोनों प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम साथ ही जारी किया गया है। दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा में जोधपुर के मनीष विश्नोई ने 79.16 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। 4 वर्षीय बीए बीएड प्रवेश परीक्षा में जयपुर जिले के विकास पाल जादौन ने 78.33 फीसदी और 4 वर्षीय बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा में बाड़मेर जिले के हिमांशु 77.50 फीसदी मार्क्स के साथ सबसे आगे रहे। इसके अलावा दो वर्षीय बीएड साइंस रियांशी जैन (जयपुर) 76.50 फीसदी और दो वर्षीय बीएड कॉमर्स धरमपाल प्रजापत(अलवर) 74.33% में टॉप किया है।

अब 25 जून से काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।  काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस 5000 रुपये है। बिना काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के किसी भी विद्यार्थी को कॉलेज आवंटन नहीं होगा। साथ ही विद्यार्थी को कॉलेज आवंटित नहीं होने या उसके द्वारा प्रवेश नहीं लेने की स्थिति में यह राशि उसके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर होगी। जुलाई के द्वितीय सप्ताह अंत तक प्रथम कॉलेज आवंटन लिस्ट आने की संभावना है।

जीजीटीयू ने 21 मई को राज्य के सभी वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध और राज्य सरकार और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में दो वर्षीय बी.एड एवं चार वर्षीय बीए बी.एड /बीएससी बी एड कोर्सेस में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा पीटीईटी 2023 राज्य के सभी 33 जिलों के 1494 सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराई थी। एग्जाम के एक दिन बाद ही आंसर-की भी जारी कर दी थी।

अब जल्द ही चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड कोर्स और दो वर्षीय बीएड कोर्स के काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी होगा। सूची में 943 बीएड और 455 इंटीग्रेटेड कॉलेज शमिल हैं। कॉलेजों की संख्या के अनुसार बीएड में करीब एक लाख दस हजार और इंटीग्रेटेड में 45 हजार सीटों का अनुमान है।

बीएड कॉलेज चयन के लिए विकल्प अभ्यर्थी ऑनलाइन भर सकेंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले दो वर्षीय बीएड अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में करेक्शन का मौका दिया जाएगा। 

2 वर्षीय बीएड एंट्रेंस रिजल्ट - डायरेक्ट लिंक

4 वर्षीय बीएड एंट्रेंस रिजल्ट - डायरेक्ट लिंक

पीटीईटी 2023 बीएड प्रवेश परीक्षा में प्रविष्ट सभी अभ्यर्थियों का बिना किसी कट ऑफ के परिणाम जारी किया गया है। कोर्स में दाखिले की पात्रता रखने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी इस परीक्षा में अपने प्राप्त अंकों के आधार पर रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकता है। अभ्यर्थियों के दाखिले के लिए  उनके  द्वारा चयनित विकल्पों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी के संकाय, विषय, श्रेणी, उप श्रेणी, परीक्षा प्राप्तांक, आदि के अनुसार उपलब्ध सीटों पर मेरिट के आधार पर बीएड कॉलेज का आवंटन होगा। 

अभ्यर्थी कोर्स में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कॉलेज चयन के लिए दिये जानेवाले विकल्प में अधिकतम विकल्प भरें। अभ्यर्थी सभी उपलब्ध कॉलेजों का विकल्प के रूप में चयन कर सकता है। कॉलेज के विकल्प की कोई सीमा नहीं है। 

काउंसलिंग में भाग लेने के लिए काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि तक प्रवेश के लिए पात्रता प्रदान करने वाली परीक्षा का परिणाम पात्रता प्राप्तांक सहित आ चुका हो तथा अंकतालिका पात्रता प्राप्तांक सहित उनके पास हो। यह स्पष्ट किया जाता है कि ऐसे अभ्यर्थियों से कॉलेज में रिपोर्टिग के समय अन्य किसी पक्रार का प्रोविजनल प्रमाण-पत्र अथवा समाचार पत्र में घोषित परिणाम अथवा इन्टरनेट से जारी अंकतालिका आदि स्वीकार नहीं किये जाएंगे। एवं काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की अन्तिम तिथि के पश्चात् पात्रता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी इस सत्र (2023-24) में प्रवेश के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे चाहे कारण कोई भी रहा हो।

प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा द्वारा 1 हजार 494 केन्द्रों पर आयोजित पीटीईटी परीक्षा-2023 में 89.70 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया। परीक्षा में कुल 5 लाख 21 हजार 576 अभ्यर्थियों में से 4 लाख 18 हजार 36 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, 1 लाख 3 हजार 540 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

कुछ इस तरह से हो सकती है काउंसलिंग प्रक्रिया, शेड्यूल जल्द
- अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में अपलोड की गई प्रोफाइल में संशोधन का मौका दिया जाएगा।
- काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। 
- कॉलेज च्वॉइस फिलिंग करनी होगी। 
- पहली काउंसलिंग के बाद सीट आवंटन का रिजल्ट आएगा।
-  पहली काउंसलिंग के बाद एडमिशन फीस जमा होगी।
- काउंसलिंग के बाद कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी। 
- कॉलेज रिपोर्टिंग के बाद अपवर्ड मूवमेंट के लिए आवेदन करना होगा।
- अपवर्ड मूवमेंट के बाद कॉलेज आवंटन होगा।
- अपवर्ड मूवमेंट के बाद कॉलेज में रिपोर्टिंग होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें