ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरRajasthan PTET Result 2021 : उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया, कब जारी होगा राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट

Rajasthan PTET Result 2021 : उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया, कब जारी होगा राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट

Rajasthan PTET 2021 Result : राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट की घोषणा आज भी नहीं होगी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि पीटीईटी रिजल्ट 2 से 3 दिन में जारी होगा। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह...

Rajasthan PTET Result 2021 : उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया, कब जारी होगा राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 20 Sep 2021 11:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan PTET 2021 Result : राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट की घोषणा आज भी नहीं होगी। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि पीटीईटी रिजल्ट 2 से 3 दिन में जारी होगा। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने राजकीय डूंगर कॉलेज, बीकानेर पीटीईटी समन्वयक से जानकारी लेकर बताया है कि संभवत: पीटीईटी चार वर्षीय बीएड परीक्षा और पीटीईटी दो वर्षीय बीएड परीक्षा का परिणाम एक एक साथ जारी करने की तैयारी है। आपको बता दें कि पीटीईटी चार वर्षीय बीएड परीक्षा का परिणाम रविवार को तकनीकी कारणों से घोषित नहीं हो पाया था। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना परिणाम www.ptetraj2021.com, www.ptetraj2021.org , www.ptetraj2021.net पर चेक कर सकेंगे। 

यह परीक्षा 8 सितंबर को राजस्थान के 33 जिलों एवं 16 तहसील मुख्यालय के कुल 1974 परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न कराई गई थी। इस परीक्षा के लिए करीब 6 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 5.33 लाख उम्मीदवार सम्मिलित हुए। चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड पाठ्यक्रम के लिए 167070 और 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए 366008 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 

राजस्थान में बीए बीएड और बीएससी बीएड के चार वर्षीय कार्यक्रम व बीएड दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए पीटीईटी का आयोजन किया जाता है।

पीटीईटी 2021 में प्राप्तांक के आधार पर योग्यता सूची तैयार की जाएगी। अधिकतम 5 प्रतिशत सीट राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों के द्वारा भरी जा सकती है बशर्त है कि अन्य राज्य के अभ्यर्थियों का मेरिट कट ऑफ राजस्थान राज्य के सामान्य श्रेणी के छात्र से कम न हो, शेष सीटें केवल राजस्थान राज्य के मूल अभ्यर्थियों के लिए ही उपलब्ध होगीं। राजस्थान राज्य के बाहर के अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी में ही पात्र होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें