ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरराजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : जिलेवार रिजल्ट पर आज आ सकता है हाईकोर्ट का फैसला

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : जिलेवार रिजल्ट पर आज आ सकता है हाईकोर्ट का फैसला

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती-2019 के करीब साढ़े पांच हजार पदों पर नियुक्ति के मामले में परिणाम जारी करने पर हाईकोर्ट आज फैसला सुना सकता है। हाईकोर्ट ने जहीर अहमद की याचिका पर सुनवाई करते हुए 8 जनवरी...

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : जिलेवार रिजल्ट पर आज आ सकता है हाईकोर्ट का फैसला
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 24 Feb 2021 04:04 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती-2019 के करीब साढ़े पांच हजार पदों पर नियुक्ति के मामले में परिणाम जारी करने पर हाईकोर्ट आज फैसला सुना सकता है। हाईकोर्ट ने जहीर अहमद की याचिका पर सुनवाई करते हुए 8 जनवरी को लिखित परीक्षा का जिलेवार परिणाम जारी करने पर अंतरिम रोक लगा दी थी। बाद में बहस पूरी होने पर 10 फरवरी को फैसला सुरक्षित रख लिया था। कोर्ट का फैसला आने के बाद स्पष्ट हो जाएगा कि परिणाम जिलावार जारी होगा या राज्य स्तरीय। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती : हाईकोर्ट का फैसला, राज्य स्तरीय मेरिट से जारी होगा परीक्षा परिणाम

पुलिस मुख्यालय जनवरी माह में कांस्टेबल भर्ती का परिणाम जारी करने वाला था। 6, 7 व 8 नवंबर को हुई इस भर्ती परीक्षा में करीब 13 लाख अभ्यर्थी बैठे थे। परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी कर दी गई थी। लेकिन कोर्ट में मामले निपटने के बाद ही नतीजे जारी होंगे।

याचिका में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की जिलेवार मेरिट जारी करने की प्रक्रिया को चुनौती दी गई थी। याचिका में तर्क है कि जब सभी जिलों में एक भर्ती विज्ञापन से भर्तियां हो रही हैं तो प्रदेश स्तर पर भी एक ही परिणाम निकाल कर एक ही कटऑफ जारी करनी चाहिए। हर जिले में अलग-अलग नतीजे जारी करने से अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव होगा। याचिका में मांग की गई है कि पूरे राजस्थान की एक ही मेरिट लिस्ट जारी की जाए। 

याचिकाकर्ता जहीर अहमद के वकील अजाज नबी ने बताया कि राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम-1989 के नियम संख्या 25 में प्रावधान है कि सूबे में पुलिस भर्ती में एक ही संयुक्त मेरिट बनेगी। डीजीपी राजस्थान ने इसका स्थायी आदेश भी जारी किया था। राजस्थान पुलिस भर्ती में संयुक्त मेरिट बनाने का प्रावधान था। लेकिन फिलहाल राजस्थान पुलिस मुख्यालय जिलेवार मेरिट बनाते हैं। नियमों से परे इसमें जिलेवार मेरिट का आधार सिर्फ प्रचलित माना गया है। उन्होने बताया कि साल 2013 की पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 49.50 प्रतिशत, सीकर जिले की 74 प्रतिशत और दौसा जिले की 71 प्रतिशत मेरिट के आधार पर चयन हुआ। यह भर्ती संविधान और राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा नियमों के खिलाफ थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें